scriptशेयर बाजार में जोरदार तेजी, निफ्टी पहली बार 11300 के पार, सेंसेक्स भी रिकाॅर्ड स्तर पर | Share market today sensex nifty opens on a new record level | Patrika News
कारोबार

शेयर बाजार में जोरदार तेजी, निफ्टी पहली बार 11300 के पार, सेंसेक्स भी रिकाॅर्ड स्तर पर

बीएसर्इ सेंसेक्स में 92 अंकों की तेजी दर्ज की गर्इ जिसके बाद ये 37,429 के स्तर पर खुला जबकि निफ्टी भी 21 अंकों की बढ़त के साथ 11,299 के स्तर पर खुला।

नई दिल्लीJul 30, 2018 / 10:04 am

Ashutosh Verma

Share Market

fhda

मुंबर्इ। आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार एक बार फिर नए रिकाॅर्ड स्तर पर खुला। सोमवार को निफ्ट पहली बार 11,300 के पार खुला वहीं सेंसेक्स भी 37,400 के नए स्तर पर पहुंचने में कामयबा रहा। बीएसर्इ सेंसेक्स में 92 अंकों की तेजी दर्ज की गर्इ जिसके बाद ये 37,429 के स्तर पर खुला जबकि निफ्टी भी 21 अंकों की बढ़त के साथ 11,299 के स्तर पर खुला। आज बाजार में साकारात्मक प्रभाव के वजह से 434 शेयराें में बढ़त रही वहीं 123 शेयर्स में गिरावट देखी जा रही है जबकि 55 शेयरों में कोर्इ बदलाव नहीं रहा। सुबह के कारोबार में बैंकों के शेयर्स में सबसे अधिक तेजी देखने को मिल रही है।


स्माॅलकैप आैर मिडकैप इंडेक्स में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसर्इ का स्माॅलकैप इंडेक्स 57 अंकों की तेजी के साथ 16,507 के स्तर पर कारोबार कर रहा है वहीं बीएसर्इ का मिडकैप इंडेक्स 21 अंकों की तेजी के साथ 15,934 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सीएनएक्स मिडकैप की बात करें तो ये भी 26 अंक चढ़कर 18,807 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


बैंकिंग सेक्टर में सबसे अच्छी खरीदारी
सेक्टोरियल इंडेक्स की तरफ रूख करें तो इसमें आज अधिकतर सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। आज लाल निशान पर कारोबार करने वाले शेयर्स में आॅटो सेक्टर, फार्मा सेक्टर, आर्इटी सेक्टर शामिल है। इनमें सबसे अधिक गिरावट आॅटो सेक्टर आैर आर्इटी सेक्टर में देखने को मिल रही है। वहीं हरे निशान पर कारोबार करने वाले शेयर्स में कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, मेेटल आैर आॅयल एंड गैस के शेयर्स शुमार हैं। इन सेक्टर्स में सबसे अधिक तेजी आॅयल एंड गैस के शेयर्स में देखने को मिल रही है। वहीं पीएसयू बैंको के स्टाॅक्स भी 134 अंकों की बढ़त के साथ 7,691 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। बैंक निफ्टी की बात करें तो आज इसमें भी जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी आज 43 अंंकों की बढ़त के साथ 27,677 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


एसबीआर्इ आैर आर्इसीआर्इसीआर्इ के शेयरों में जाेरदार तेजी
आज के शुरुआती कारोबार में दिग्गज शेयरों पर नजर डालें तो इसमें स्टेट बैंक आॅफ इंडिया, आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, रिलायंस इन्डस्ट्रीज, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, एनटीपीसी आैर पावर ग्रिड आॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया के शेयर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं आज जिन दिग्गज शेयरों में गिरावट देखने काे मिला है उनमें कोटक महिन्द्रा, आयशर मोटर्स, सिप्ला, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, विप्रो आैर इन्फोसिस के शेयर्स शामिल हैं।


कमजोरी के साथ रुपए की शुरुआत
आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन डाॅलर के मुकाबले रुपए में 5 पैसे की गिरावट दर्ज की गर्इ। जिसके बाद डाॅलर के मुकाबले रुपया 68.70 के स्तर पर खुला। इसके पहले शुक्रवार को बीते सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन रुपए में बढ़त देखने को मिली थी।

Home / Business / शेयर बाजार में जोरदार तेजी, निफ्टी पहली बार 11300 के पार, सेंसेक्स भी रिकाॅर्ड स्तर पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो