scriptरुपए में आने लगा सुधार, नवंबर के बाद बनी एशिया की सबसे बेस्ट करंसी | rupee became best asian currency after november in 2018 | Patrika News
कारोबार

रुपए में आने लगा सुधार, नवंबर के बाद बनी एशिया की सबसे बेस्ट करंसी

साल 2018 में कई महीनों तक इंडियन करंसी में कमजोरी रही थी, लेकिन साल के अंत तक रुपया एशिया की बेस्ट परफॉर्मर करंसी बन गया। क्रूड ऑइल के दामों में आई तेज गिरावट का फायदा रुपए को मिला।

नई दिल्लीDec 24, 2018 / 12:05 pm

Saurabh Sharma

indian currency

रुपए में आने लगा सुधार, नंवबर के बाद बनी एशिया की सबसे बेस्ट करंसी

नई दिल्ली। साल 2018 में कई महीनों तक इंडियन करंसी में कमजोरी रही थी, लेकिन साल के अंत तक रुपया एशिया की बेस्ट परफॉर्मर करंसी बन गया। क्रूड ऑइल के दामों में आई तेज गिरावट का फायदा रुपए को मिला। इसके साथ ही इंडोनेशिया का रुपया 4.47 फीसदी की मजबूती के साथ दूसरा बेस्ट परफॉर्मर रहा है। क्रूड ऑइल के दामों के कारण देश को करंट अकाउंड डेफिसिट के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है।

टॉप पर है एशियन करंसी
31 अक्टूबर 2018 से लेकर अब तक डॉलर के मुकाबले रुपये में 5.4% की मजबूती आ चुकी है और एशियन करंसी मार्केट में टॉप पर पहुंच गई है। ग्लोबल क्रूड के दामों में पिछले ढाई महीनों में 39% तक की गिरावट देखी गई थी।
ICICI बैंक के ग्लोबल मार्केट्स हेड बी प्रसन्ना ने कहा, ग्लोबल स्लोडाउन के बढ़ते रिस्क के बीच इंटरनैशनल मार्केट में क्रूड के दाम में तेज गिरावट आने के बाद हाल के हफ्तों में डॉलर के मुकाबले रुपये में फिर से मजबूती आई है।’ ट्रेड डेफिसिट घटने और महंगाई दर कम रहने की उम्मीद पर इंडिया में विदेशी निवेशकों की एंट्री बढ़ सकती है। प्रसन्ना ने कहा कि ग्लोबल मार्केट में इक्विटीज को लेकर इनवेस्टर्स सेंटीमेंट में जैसे ही सुधार आना शुरू होगा, वैसे ही फंड फ्लो भी बन जाएगा।
इंडिया है सबसे बड़ा इंपोर्टर्स
क्रूड ऑइल के दामों में आई तेज गिरावट का सबसे ज्यादा फायदा इंडिया को हुआ है क्योंकि इंडिया क्रूड का सबसे बड़ा इंपोर्टर्स है। इस बीच शुक्रवार को पांच दिनों में पहली बार डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आई थी, जिसकी वजह स्टॉक मार्केट में हुई बिकवाली थी। करंसी पर महीने के अंत में इंपोर्टर्स की तरफ से निकलनेवाली खरीदारी का भी दबाव बना था।

कोटक सिक्यॉरिटीज के ऐनालिस्ट अनिंद्य बनर्जी ने कहा, ‘स्टॉक मार्केट में आई गिरावट का रुपये पर बड़ा दबाव बना, जबकि ऑइल कंपनियां महीने के अंत में होनेवाली पेमेंट कमिटमेंट के लिए डॉलर की खरीदारी करती दिखीं। लेकिन डॉलर के मुकाबले रुपये में आई यह गिरावट अस्थाई है क्योंकि नए साल में उसमें बड़ा-उतार चढ़ाव आने के आसार नहीं हैं।’
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / रुपए में आने लगा सुधार, नवंबर के बाद बनी एशिया की सबसे बेस्ट करंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो