scriptयहां पेट्रोल से महंगा है डीजल,गाड़ियों की बिक्री हुई आधी | Petrol is now cheaper than diesel in these cities | Patrika News
कारोबार

यहां पेट्रोल से महंगा है डीजल,गाड़ियों की बिक्री हुई आधी

लगातार कई दिनों से देश भर में पेट्रोल की कीमतों में कटौती हो रही है। हर दिन पेट्रोल की कीमतों में कटौती होने के कारण कई राज्य ऐसे हैं जहां डीजल की कीमत पेट्रोल से भी ज्यादा हो गई है।

नई दिल्लीNov 17, 2018 / 02:52 pm

manish ranjan

petrol

यहां पेट्रोल से महंगा है डीजल,गाड़ियों की बिक्री हुई आधी

नई दिल्ली। लगातार कई दिनों से देश भर में पेट्रोल की कीमतों में कटौती हो रही है। हर दिन पेट्रोल की कीमतों में कटौती होने के कारण कई राज्य ऐसे हैं जहां डीजल की कीमत पेट्रोल से भी ज्यादा हो गई है। देश के कई राज्यों में पेट्रोल के मुकाबले डीजल 2.50 रुपए तक महंगा हो चुका है। तो वहीं दूसरी तरफ देश के कई बड़े महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अब ज्यादा अंतर नहीं रह गया है। कुछ मीडिया रिपोर्टस की माने तो जल्द ही महानगरों में भी पेट्रोल के मुकाबले डीजल सस्ता हो जाएगा।

डीजल और पेट्रोल की कीमतों में था 30 रुपए का अंतर

आपको बता दें कि सात साल पहले डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 30 रुपए का अंतर हुआ करता था। लेकिन अब ना सिर्फ ये अंतर बराबर होता जा रहा है। बल्कि डीजल के दाम पेट्रोल से महंगे होते हुए नजर आ रहे हैं। गोवा में डीजल की कीमत पेट्रोल से 2 रुपए प्रति लीटर ज्यादा है। वहीं गुजरात, ओडिशा और पोर्ट ब्लेयर में यह अंतर एक रुपए से ज्यादा है। वहीं छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमत में मात्र 8 पैसे का अंतर है।

आधी हुई डीजल गाड़ियों की बिक्री

बात अगर अब देश के बड़े महानगरों की जाए तो आपको बता दें कि पेट्रोल के मुकाबले डीजल दिल्ली में केवल 5 रुपए ही सस्ता है। वहीं मुंबई में 7 रुपए , चेन्नई में 4 रुपए , बंगलूरू में 5 रुपए , कोलकाता में 5 रुपए और हैदराबाद में 3.5 रुपए सस्ता है। जबकि एक साल पहले तक यानी नवंबर 2017 में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तकरीबन 11 रुपए का अंतर था। पेट्रोल के सस्ते होने से अगर किसी को सबसे ज्यादा फायदा होता नजर आ रहा है तो वो है गाड़ियों बेचने वाली कंपनियां। पेट्रोल के सस्ता होने से डीजल गाड़ियों की बिक्री में इसका काफी असर देखने को मिला है। अब डीजल की गाड़ियों की बिक्री 5 साल में आधी रह गई है। जहां 2013-14 में डीजल की 41 फीसदी गाड़ियां बिकती थीं, वहीं 2018-19 में यह आंकड़ा केवल 21 फीसदी रह गया है।

Home / Business / यहां पेट्रोल से महंगा है डीजल,गाड़ियों की बिक्री हुई आधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो