scriptसभी दल ईवीएम वीवीपैट मशीनों को अच्छे से कर लें चेक | Patrika News | Patrika News
मंदसौर

सभी दल ईवीएम वीवीपैट मशीनों को अच्छे से कर लें चेक

सभी दल ईवीएम वीवीपैट मशीनों को अच्छे से कर लें चेक

मंदसौरNov 12, 2018 / 08:37 pm

harinath dwivedi

patrika

सभी दल ईवीएम वीवीपैट मशीनों को अच्छे से कर लें चेक

मंदसौर । विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान गठित मतदान दलों को प्रशिक्षण देने वाले मास्टर ट्रेनर को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों, मतदान प्रक्रिया तथा उपयोग की जाने वाली मशीने, ईव्हीएम, सीयू, वीयू तथा व्हीव्ही पैट के कनेक्शन, उनके रख-रखाव तथा मशीनो के बदलने की प्रक्रिया, मशीनो की सीलिंग, मतदान की गणना की प्रक्रिया आदि के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मास्टर ट्रेनर्स सभी मतदान दलों को प्रशिक्षण देते समय इस बात की ओर इंगित करें कि सभी दल ईवीएम वीवीपैट मशीन ले जाने से पूर्व अच्छे से चेक कर ले। जिस मतदान केंद्र की जो मशीन है उसी को ले जाए। अन्य किसी मशीन को न ले जाए। सामग्री लेते वक्त भी अच्छे से चेक कर ले, किसी प्रकार की कोई कमी न रहे। मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण के दौरान तथा प्रशिक्षण के पश्चात निर्वाचन नियमों का अध्ययन करें तथा उसे यथोचित समय पर उपयोग में लाएं। सभी मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी जय कुमार जैन एवं सुदीप दास ने दिया। इस अवसर सभी मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।
खराब यूनिट ही बदली जाएं
विधानसभा आम निर्वाचन 2018 को व्यवस्थित, शांतिपूर्ण, पारदर्शी बनाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरश: पालन करे। ईव्हीएम के कनेक्शन किसी भी परिस्थिति में आन करके नहीं किए जाने चाहिए। ओरिजनल पोल के पहले यदि मतदान के लिए उपयोग की जा रही मशीनों में से कोई भी यूनिट काम नही कर रही हो या खराब हो तो केवल खराब यूनिट बदली जाए। मतदान प्रारंभ होने के पूर्व माकपोल आवश्यक है। मोकपोल के लिए 50 वोट डालना अनिवार्य है। माकपोल के समय सेक्टर ऑफिसर अनिवार्यत: उपस्थित रहे। सभी जोनल अधिकारियों को सीयू, बीयू, ईव्हीएम मशीन तथा व्हीव्हीपैट के कनेक्शन तथा उनमे आने वाले इरर की जानकारी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। इससे मतदान दल की किसी भी समस्याओं का वे निराकरण कर सके। प्रशिक्षण मे बताया गया कि व्हीव्हीपैट को परिवहन के समय ट्रांसपोर्ट बोर्ड पर ले जाना चाहिए। किसी भी परिस्थिति में मतदान प्रारंभ होने के पूर्व व्हीव्हीपैट मशीन को प्रारंभ नही किया जाना है और न ही अपने स्तर पर टेस्टिंग की जानी है। सेक्टर अधिकारियों को मतदान के दिन मतदान केंद्र पर किए जाने वाले निरीक्षण की जानकारी भी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान बताया कि मतदान के दौरान यदि किसी मतदाता द्वारा यह शिकायत की जाती है। कि उसने जिस अभ्यर्थी को मत दिया है उसकी पर्ची नही निकली है। ऐसी स्थिति में संबंधित मतदाता द्वारा चैलेंज करने संबंधी प्रपत्र भरना होगा। यदि उसकी शिकायत सही निकलती है तो तत्काल सेक्टर अधिकारी के माध्यम से सूचना रिटर्निग ऑफिसर को देनी होगी।

चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को दुर्घटना होने पर मिलेगी अनुग्रह राशि
मंदसौर.निर्वाचन कार्य में नियोजित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्वाचन कार्य के दौरान घायल अथवा मृत होने की दशा में अनुग्रह राशि स्वीकृत किए जाने के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए हैं। निर्वाचन अधिकारी ओपी श्रीवास्तव ने बताया कि निर्वाचन में नियुक्त कर्मचारियों की निर्वाचन कार्य के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उनके प्रकरण मतगणना समाप्ति के एक सप्ताह के अंदर स्वीकृति के लिए भेजा जाना आवश्यक है। मृत्यु के प्रकरणों में एफआईआर, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, वैध उत्तराधिकारी का प्रमाण पत्र, सक्षम अधिकारी द्वारा निर्वाचन कार्य के लिए ड्यूटी आदेश की प्रति संलग्न करनी होगी। इसी प्रकार घायलों के प्रकरणों में भी आवश्यक अभिलेख प्रकरण के साथ संलग्न करना अनिवार्य होगा। क्षति पूर्ति राशि में निर्वाचन कार्य पर तैनात समस्त सुरक्षा कर्मी बल भी शामिल होंगे।

Home / Mandsaur / सभी दल ईवीएम वीवीपैट मशीनों को अच्छे से कर लें चेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो