scriptMahashivratri 2024: शिवरात्रि पर पशुपतिनाथ नहीं बनेंगे दूल्हा, वजह कर देगी हैरान | Mahashivratri 2024 lord shiva marriage did not take place know the interesting facts by pashupatinath mandir mandsaur priests mp | Patrika News
मंदसौर

Mahashivratri 2024: शिवरात्रि पर पशुपतिनाथ नहीं बनेंगे दूल्हा, वजह कर देगी हैरान

Mahashivratri 2024 in Pashupatinath Mandir: इस शिवरात्रि पर अगर आप भी मंदसौर के इस पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान शिव को हल्दी या मेहंदी चढ़ाने जाने वाले हैं, तो आपको बता दें कि इस बार भगवान शिव न तो दूल्हा स्वरूप में सजेंगे और न ही उनको हल्दी और मेहंदी चढ़ाई जाएगी…

मंदसौरMar 06, 2024 / 09:04 am

Sanjana Kumar

mahashivratri_2024_pashupatinath_mandir_mandsaur_madhya_pradesh.jpg

Mahashivratri 2024 in Pashupatinath Mandir: मंदसौर का मुख्य आकर्षण भगवान पशुपतिनाथ में इस बार महाशिवरात्रि पर्व तो मनाया जाएगा़ लेकिन इस बार पशुपतिनाथ को हल्दी-मेहंदी चढ़ाने की अनुमति नहीं होगी।

मंदिर समिति ने इस पर रोक लगा दी है। समिति का तर्क है कि शिवरात्रि पर भगवान का विवाह नहीं हुआ था। इस दिन शिवलिंग स्वरूप का प्राकट्य था। इसलिए हल्दी और मेहंदी की मनाही की है। दूसरी ओर समिति ने हल्दी और मेहंदी से प्रतिमा के भी पीले होने को कारणों में शुमार किया है।

 

मंदसौर के इस पशुपतिनाथ मंदिर समिति के इस तर्क के बाद बहस छिड़ गई है कि शिवरात्रि पर भगवान की शादी हुई थी या प्राकट्य? आयोजनकर्ताओं का कहना है कि बरसों से शिवरात्रि पर हल्दी और मेहंदी चढ़ाने की रस्म निभाई जा रही है। यह रोक ठीक नहीं।

पौराणिक कथा में उल्लेख भानपुरापीठ के शंकराचार्य स्वामी ज्ञानानंद तीर्थ ने कहा, शिवरात्रि पर भगवान शिवलिंग स्वरूप में प्रकट हुए। कुछ पौराणिक ग्रंथों में शिवरात्रि पर शिव-पार्वती के विवाह का उल्लेख भी है। इस दिन दोनों तरह के महोत्सव हैं।

mahashivratri_2024_in_pashupatinath_mamdir_mandsaur_madhya_pradesh.jpg

 


मंदिर के पुजारी राकेश भट्ट ने का कहना है कि शास्त्रों के अनुसार शिवरात्रि पर भगवान की शादी नहीं हुई। इस दिन भगवान शिवलिंग स्वरूप में प्रकट हुए। भगवान पशुपतिनाथ की प्रतिमा बड़ी है। हल्दी लगाने से भगवान का रंग पीला पड़ जाता है। कई दिनों तक हल्दी नहीं निकलती, इसलिए इस बार हल्दी और मेहंदी नहीं चढ़ाई जाएगी।

अभी मेरे पास ऐसा मामला नहीं आया। आने पर देखेंगे।

– दिलीप यादव, कलेक्टर और अध्यक्ष, प्रबंध समिति

ये भी पढ़ें : CM Visit: घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर, आज बंद रहेंगे शहर के ये रूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो