scriptयह मंत्र आपको दिला सकता है बड़ी कंपनियों में एन्ट्री, इन बातों का रखें ध्यान | nerves before interview useful tips | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

यह मंत्र आपको दिला सकता है बड़ी कंपनियों में एन्ट्री, इन बातों का रखें ध्यान

यह मंत्र आपको देगा इंटरव्यू में सफलता…। सच्चे मन से अपने काम पर फोकस करें…। नर्वस हुए तो अपना पक्ष क्लीयर जरूर कर दें…।

Jun 28, 2023 / 03:56 pm

Manish Gite

interview-mantra.gif

 

करियर और जॉब (career and job) के लिए लिखित परीक्षा का सामना तो आसानी से हो जाता है, लेकिन इंटरव्यू में ठंडे पसीने चलने लगते हैं। यानी उम्मीदवार इंटरव्यू में जाने से पहले ही नर्वस हो जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं किसी भी संस्थान में एडमिशन या नौकरी के लिए जब इंटरव्यू होता है तो उसे कैसे फेस करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जबकि ऐसे भी अवसर आते हैं जब नर्वस दिखने के बाद भी कुछ लोगों की जॉब लग जाती है।

 

 

कमजोरी का जिक्र न करें

हर व्यक्ति में कुछ न कुछ कमियां या कमजोरी होती है, खुद इसका जिक्र नहीं करना चाहिए। नहीं तो साक्षात्कार में आपकी इसे सबसे बड़ी गलती को लेकर ही सवाल शुरू हो सकते हैं। इसी तरह कमजोरियों की चर्चा भी न करें। नहीं तो आपसे सवाल पूछ सकते हैं कि आपने अपनी सबसे बड़ी कमजारियों को दूर करने के लिए क्या-क्या कदम उटाए।

 

inter22.png

साक्षात्कार पर करें फोकस

अपने साक्षात्कार में हुई बातों के अलावा वेतन की बातचीत भी जरूर कर लेना चाहिए। लेकिन, एक्सपर्ट कहते हैं कि बतौर कैंडिडेट आप अपनी तरफ से वेतन का जिक्र न हीं करें तो अच्छा है। वेतन पर फोकस करके आगे की बात करेंगे तो इसमें खतरा है। आपका फोकस केवल साक्षात्कार पर होना चाहिए। जब आपसे वेतन की चर्चा हुई तो आप इस पर बात आगे बढ़ा सकते हैं। क्योंकि कंपनी को ऐसे कर्मचारी की जरूरत होती है कंपनी की वैल्यू को समझे और परफार्मेंस भी अच्छा थे। आप वेतन का खुद जिक्र करके ये न बताएं कि मेरा मकसद सिर्फ अच्छी सैलरी पाना ही है। आप अपने काम को ज्यादा से ज्यादा और अच्छे से अच्छे कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में बताना चाहिए। आपका काम अच्छा होगा तो कंपनी खुद ही आपका वेतन बढ़ा देगी। जब इंटरव्यू के बाद नेगोशिएशन की बात होती है तो आप अपना पक्ष रख देना चाहिए।

 

inter6.png

नकारात्मक सोच से नुकसान

यदि इंटरव्यू में सीधे सवाल कम पूछे जाएंगे। ऐसा भी हो सकता है कि इंटरव्यू पैनल का कोई सदस्य आपको पसंद नहीं कर रहा हो और वो तेड़े सवाल पूछने लगे। ऐसी स्थिति में आपकी निगेटिव लैंग्वेज से आपको बचना चाहिए। आप उनसे बात करते हुए सही तरीके से जवाब दें। ऐसा भी होता है कि आपको परखने या टेंपरामेंट को जानने की कोशिश की जा रही हो। याद रखें जो इंटरव्यू में बैठा है उन्हीं में से कोई आपका बॉस हो सकता है।

 

 

inter4.png

संभलकर बोलें

इंटरव्यू में विवादास्पद जवाबों से बचना चाहिए। आप उन्हीं बातों का जिक्र करें जिसका आपको नॉलेज हो। आप अपनी चुनौतियों का सामना करते हुए कंपनी को आगे ले जा सकते हैं, उन मुद्दों का जिक्र करें। आपका पूरा फोकस जॉब हासिल करने पर होना चाहिए। आपको अपने लंबे करियर की सोचकर जवाब देना चाहिए। क्योंकि कंपनी को परफेक्ट कैंडिडेट की जरूरत है और आपको नौकरी की जरूरत है। ऐसी स्थिति में आपको समझदारी से बातें करना चाहिए। आपकी बातों और विचारों से ही इंटरव्यू पैनल में बैठे लोग आप पर भरोसा कर सकते हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lyp2t

प्रभाव न डालें

इंटरव्यू के कक्ष में अपने एम्प्लॉयर या इंटरव्यू पैनल पर किसी तरह से प्रभावित करने की कोशिश नहीं करें। आपको खुद की क्वालिटी की बातें करना चाहिए। हर सवाल का जवाब कुछ अलग अंदाज में देने का प्रयास करें। प्रजेंटेशन और कन्वर्सेशन पर गौर करना चाहिए। एक-एक शब्द आपको सफलता की ओर बढ़ाते चलेगा।


नर्वसनेस से दूर रहें

एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि साक्षात्कार में जरूरत से ज्यादा परेशान लग रहे हैं तो कोई कंपनी आपको हायर करने से बचेगी। क्योंकि इस केस में ईमानदारी ही सर्वोत्तम नीति होती है। पहले तो नर्वसनेस को दूर करें, किसी के सामने जाहिर नहीं होना चाहिए। नर्वस दिखने पर कंपनी आपको कमजोर और डरा हुआ व्यक्ति समझेगी और आपको रिजेक्ट कर सकती है। यदि कंपनी के लोग समझ गए हैं कि आप नर्वस हो रहे हैं तो उसके बदले में उन्हें कोई रीजन बता दें जिससे वे आप पर भरोसा कर सकें।

Home / Education News / Management Mantra / यह मंत्र आपको दिला सकता है बड़ी कंपनियों में एन्ट्री, इन बातों का रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो