scriptवित्तीय यात्रा को बेहतर बनाए, मजबूत क्रेडिट स्कोर से सपने करें साकार | Improve your financial journey, make your dreams come true with a strong credit score | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

वित्तीय यात्रा को बेहतर बनाए, मजबूत क्रेडिट स्कोर से सपने करें साकार

लोन आज की तेज रफ्तार दुनिया में लोगों के लिए अपने महत्वपूर्ण लक्ष्यों को हासिल करने का लोकप्रिय साधन बन गया है।

जयपुरSep 13, 2023 / 06:46 pm

Narendra Singh Solanki

वित्तीय यात्रा को बेहतर बनाए, मजबूत क्रेडिट स्कोर से सपने करें साकार

वित्तीय यात्रा को बेहतर बनाए, मजबूत क्रेडिट स्कोर से सपने करें साकार

लोन आज की तेज रफ्तार दुनिया में लोगों के लिए अपने महत्वपूर्ण लक्ष्यों को हासिल करने का लोकप्रिय साधन बन गया है। आजकल पहले से ज्यादा लोग लोन को बुद्धिमानी से उपयोग करने के लिए जानकारी-भरे फैसले कर रहे हैं। उधार लेने का जिम्मेदारीपूर्ण व्यवहार केवल लोन तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके दायरे में क्रेडिट कार्ड्स तथा अन्य वित्तीय उत्पाद भी आते हैं। लगातार विकसित हो रहे वित्तीय परिदृश्य का विस्तृत अवलोकन करते समय उन प्रमुख घटकों की पहचान करना महत्वपूर्ण है, जो वित्तीय सफलता के द्वार खोलते है और हमें नई ऊंचाई पर पहुंचाते हैं। उपयुक्त लोन उत्पादों का सावधानीपूर्वक चुनाव, अपने ऋण संबंधी विवरणों की सुरक्षा और कम क्रेडिट स्कोर में वृद्धि करके हम अपनी वित्तीय यात्रा में सफलता के लिए एक मजबूत बुनियाद तैयार कर सकते है और साथ ही, दूसरों के लिए प्रेरक एवं अनुकरणीय उद्दहरण भी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अच्छे अंक लाने पर मिला खास तोहफा, प्रिंसिपल ने करवाई हवाई यात्रा

उचित लोन उत्पाद चुनकर सफलता बढ़ाए

एक्सपीरियन क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक साईकृष्णन श्रीनिवासन का कहना है कि आज के सतत् विकासशील वित्तीय परिदृश्य में फिनटेक कंपनियों के आने और लोन संबंधी प्रस्तावों की भरमार के कारण लोन लेने वालों के सामने अपनी विविध जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं। डेटा विश्लेषण का लाभ उठाकर वित्तीय संस्थान अब पूर्व-स्वीकृत ऋण, तत्काल ऋण, वेतन के आधार पर कर्ज और अन्य सेवाओं के लिए संभावित ग्राहकों को चिन्हित करते है और इस प्रकार ऋण लेने वालों को आसानी से लोन तक पहुंच मिल जाती है। लोन लेने वाले लोग उपयुक्तलोन उत्पाद को सावधानीपूर्वक चुनकर और समय पर चुकौती सुनिश्चित करके अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं, जिससे उन्हें भविष्य में बेहतर मोल-तोल करने तथा कम ब्याज दर पर लोन मिलने में आसानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

बढ़ रहा BJP का ‘कुनबा’, आज कई प्रमुख लोगों ने ज्वाइन की पार्टी

क्रेडिट प्रोफाइल की रक्षा करना महत्वपूर्ण

पहचान की चोरी से होने वाले नुकसान से अपने क्रेडिट प्रोफाइल की रक्षा करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। ऋणदाता कंपनियां कम क्रेडिट स्कोर को खतरे का संकेत मानती है, जिससे लोन स्वीकृत होने की संभावना कम हो जाती है। लोन को जिम्मेदारी के साथ प्रबंधित करने के अलावा पहचान की चोरी और धोखाधड़ी के प्रति सतर्क रहना भी बहुत जरूरी है। इसमें चूक होने से न केवल आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान होगा, बल्कि आपकी सामान्य ऋण योग्यता पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा। अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समय-समय पर समीक्षा करें और किसी विसंगति का पता चलने पर तुरंत उस पर ध्यान देना और ठीक करना महत्वपूर्ण है। इस मामले में कारवाई में लापरवाही के कारण क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है और भविष्य में लोन मिलने में कठिनाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें

भाजपा-कांग्रेस उत्साह से लबरेज, फिर भी टिकट वितरण से कर रहे परहेज

क्रेडिट स्कोर की कमी को ठीक करें

श्रीनिवासन का कहना है कि नए लोन का प्रयास करने के पहले बहुत जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर का पता कर लें। नए लोन के लिए सूचित फैसला करने की दिशा में अपनी क्रेडिट हिस्ट्री की जानकारी रखना एक महत्वपूर्ण कार्य है। क्रेडिट स्कोर कम होने के चलते लोन की ब्याज दर बढ़ सकती है या लोन अस्वीकार भी किया जा सकता है। इसके विपरीत, अगर क्रेडिट स्कोर बढिय़ा है, तो बेहतर ऋण योजनाओं मिलने, ब्याज की कम दर और नए तथा खोजपरक ऋण उत्पादों का लाभ प्राप्त हो सकता है। कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट या व्हाट्सएप जैसे विभिन्न माध्यमों के जरिए क्रेडिट ब्यूरो से क्रेडिट स्कोर प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें

पेट्रोल पंप हड़ताल: वाहन मालिकों में हड़कंप, पंप मालिक बोले- देश में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में मिलता

छोटे लोन की अधिक पूछताछ से बचें

कम समयावधि में एक साथ अनेक लोन के लिए आवेदन करना नासमझी का लक्षण होता है। ऐसा करने से ऋणदाता के सामने लोन पर अत्यधिक निर्भरता और उच्चतर जोखिम की शंका पैदा हो सकती है। इससे आपके क्रेडिट प्रोफाइल पर असर होगा और लोन स्वीकृत होने की संभावना कम हो जाएगी और प्रतिस्पर्धी दरों का फायदा नहीं मिलेगा। इस प्रकार, अपनी जरूरतों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करके और एक साथ अनेक लोन लेने से बचते हुए हम एक अनुकूल क्रेडिट स्थिति कायम रख सकते हैं। अंत में, लंबे समय में वित्तीय मजबूती को प्राथमिकता देना आवश्यक है। वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने और मौजूदा जिम्मेदारियों को निभाने, जैसे कि बढिय़ा क्रेडिट स्कोर कायम रखने की जरूरत होती है।

https://youtu.be/43E1y5BuXB0

Home / Education News / Management Mantra / वित्तीय यात्रा को बेहतर बनाए, मजबूत क्रेडिट स्कोर से सपने करें साकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो