scriptऐसे कंटेंट के जरिए प्रमोट करें अपने बिजनेस को तो आएंगे नए कस्टमर्स, होगा जबरदस्त प्रोफिट | How to promote your business using content on scial media | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

ऐसे कंटेंट के जरिए प्रमोट करें अपने बिजनेस को तो आएंगे नए कस्टमर्स, होगा जबरदस्त प्रोफिट

आपको अपनी बिजनेस वेबसाइट पर डिजिटल कंटेंट को इस तरह पेश करना होता है कि वह कस्टमर्स को लुभा सके और आपके कस्टमर्स आपके पास बने रहें।

जयपुरOct 19, 2018 / 06:28 pm

सुनील शर्मा

Management Mantra,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

business tips in hindi, management mantra, success secrets, motivational story in hindi, inspirational story in

hindi,

सोशल मीडिया की इस लगातार बढ़ती दुनिया में खुद को सबसे अलग दिखाना काफी मुश्किल हो गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई विकल्प होने की वजह से कस्टमर्स को अपने बिजनेस की ओर आकर्षित करना भी एक चुनौती बन गया है। इसके लिए आपको अपनी बिजनेस वेबसाइट पर डिजिटल कंटेंट को इस तरह पेश करना होता है कि वह कस्टमर्स को लुभा सके और आपके कस्टमर्स आपके पास बने रहें। आइए जानते हैं कि डिजिटल कंटेंट लिखते समय आपको किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए –
क्वालिटी कॉन्टेंट
सोशल मीडिया पर अपनी पहचान बनाने और अपनी इमेज बनाने के लिए आपको अपने ब्रांड कम्यूनिकेशन में इस्तेमाल होने वाले कंटेंट जैसे इमेज, वीडियो की क्वालिटी बेहतर करनी होगी। क्वॉन्टिटी दूसरे नंबर पर आती है लेकिन अगर आप ऑडियंस को आकर्षित करना चाहते हैं तो आपको अपने कंटेंट की क्वालिटी को अहमियत देनी होगी और उसे बेहतर बनाना होगा। अगर क्वालिटी अच्छी होगी तो ऑडियंस आपकी वेबसाइट पर जरूर आएंगे। इससे आपका ऑनलाइन बिजनेस बढ़ेगा और आप सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे।
सभी सही जगहों पर मौजूद रहें
अपने ब्रांड या स्टोरी को ऑनलाइन दिखाने के लिए आपके पास बहुत से प्लेटफॉर्म्स होते हैं। हालांकि ऑडियंस उन प्लेटफॉर्म्स को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जो उनकी रुचि से मिलते हैं। अत: जरूरी है कि आप हर उस सोशल प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहें जहां आपको अपने टारगेट ऑडियंस के पहुंचने की उम्मीद है, तभी सफल होंगे।
कस्टमर्स को शामिल करें
सोशल मीडिया की शुरुआत लोगों को जोडऩे के लक्ष्य के साथ हुई थी और आज भी ऑनलाइन बने रहने के लिए यह जरूरी होता है। अगर आप अपने टारगेट ऑडियंस को अपनी वेबसाइट पर आकर्षित करना चाहते हैं तो आपको उन्हें अपनी वेबसाइट पर रेस्पॉन्ड करने का मौका देना होगा। आपको उन्हें खुद के साथ शामिल करना होगा।
प्रोएक्टिव रहें
सोशल मीडिया पर नया कंटेंट डालना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी यह भी है कि आपको पता हो कि किस तरह का कंटेंट ऑडियंस को पसंद आ रहा है और उन्हें आकर्षित कर रहा है। जब तक आपको अपने ऑडियंस की पसंद नहीं पता होगी तब तक आप उन्हें आकर्षित नहीं कर सकेंगे। अत: ऑडियंस की पसंद पता करने की कोशिश करें।
अलग लेकिन बेहतर बनें
आपको चाहिए कि आप अपने टारगेट ऑडियंस को आकर्षित करने के लिए कुछ नया आइडिया लाएं या कोई नया तरीका अपनाएं जो दूसरों से अलग हो। हालांकि, इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप खुद को लगातार बेहतर करते रहें। ऐसा नहीं करने पर ऑडियंस आपसे दूर जा सकते हैं और बिजनेस में विफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Home / Education News / Management Mantra / ऐसे कंटेंट के जरिए प्रमोट करें अपने बिजनेस को तो आएंगे नए कस्टमर्स, होगा जबरदस्त प्रोफिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो