scriptमनरेगा मजदूरी भुगतान में हुई गड़बड़ी, लोगों ने रोजगार सहायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कलक्टर में की शिकायत | Complaints about the MNREGA wage payment | Patrika News

मनरेगा मजदूरी भुगतान में हुई गड़बड़ी, लोगों ने रोजगार सहायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कलक्टर में की शिकायत

locationमहासमुंदPublished: Sep 19, 2018 04:35:21 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मनरेगा के तहत डबरी खनन की मजदूरी भुगतान में बड़ा गड़बड़झाला सामने आया है।

cg news

मनरेगा मजदूरी भुगतान में हुई गड़बड़ी, लोगों ने रोजगार सहायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कलक्टर में की शिकायत

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में बसना विकासखंड के सागरपाली पंचायत में मनरेगा के तहत डबरी खनन की मजदूरी भुगतान में बड़ा गड़बड़झाला सामने आया है। जिन्होंने रोजगार गारंटी के तहत डबरी खनन में एक दिन भी काम नहीं किया, उनका नाम फर्जी तरीके से मस्टररोल में दर्ज कर मजदूरी का भुगतान कर दिया गया है। इसमें कुछ रसूखदार भी शामिल हैं। मामला उजागर हुआ है तो संलिप्त लोग खुद को बचाने और मामले को रफा-दफा करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

मंगलवार को ग्राम पंचायत सागरपाली के दर्जनभर से अधिक लोगों ने रोजगार सहायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कलक्टर जनर्दशन में शिकायत की। ज्ञात हो कि मजदूरी भुगतान में अनियमितता का मामला सामने आने के बाद गांव वालों ने महीनेभर पहले जनपद सीईओ से शिकायत की थी। फिर जनपद के अधिकारी मामले की जांच करने के लिए गांव पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों का बयान भी लिया। अब 12 दिन बाद भी जनपद के अधिकारियों ने जांच रिपोर्ट नहीं सौंपी है। सूत्रों के मुताबिक गड़बड़ी करने वालों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। यही नहीं, ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों की चुप्पी सवालों के घेरे में हैं।

ग्रामीणों के मुताबिक मनरेगा के तहत सागरपाली पंचायत के आश्रित ग्राम बिजराभांठा और बंसुलीडीह में डबरी खनन का कार्य हुआ था। जिसकी मजदूरी अब तक मजदूरों को नहीं मिली है। मंगलवार को गांव के लोग कलक्टर को ज्ञापन सौंपने जनदर्शन में पहुंचे थे। उन्होंने संयुक्त कलक्टर शिवकुमार तिवारी को ज्ञापन सौंपा। संयुक्त कलक्टर ने तुरंत जनपद सीईओ बसना से चर्चा की। उन्होंने जनपद सीईओ से कहा कि जिन लोगों को मजदूरी नहीं मिली है, उन्हें भुगतान किया जाए।

ग्रामीणों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना की मजदूरी राशि भी नहीं मिल पाई है। गरीब मजदूरों को आर्थिक परेशानी से जूझना पड़ रहा है। इसकी शिकायत एसडीएम सरायपाली और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बसना को की जा चुकी है। इसका निराकरण अभी तक नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि इसकी शिकायत वे कई बार कर चुके हैं। इस अवसर पर रमेश साहू, संजय कुमार, उत्तर भोई, धर्मेद्र यादव, उदय राम, ठंडा राम, कलप राम, गोपाल चौहान, धनेश्वर, शुक्लाचरण, समय लाल, राम कुमार आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो