scriptराहुल की दोहरी नागरिकता का मामला पहुंचा हाईकोर्ट | Rahul dual citizenship case reaches highcourt | Patrika News

राहुल की दोहरी नागरिकता का मामला पहुंचा हाईकोर्ट

locationलखनऊPublished: Apr 30, 2019 06:57:16 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता मामला- जस्टिस एमएन भंडारी की पीठ में हुई सुनवाई- गृह मंत्रालय ने 15 दिनों में कांग्रेस अध्यक्ष से मांगा जवाब

 Rahul dual citizenship case r

राहुल की दोहरी नागरिकता का मामला पहुंचा हाईकोर्ट

लखनऊ. कांग्रेस अध्यक्ष और अमेठी संसदीय सीट से लोकसभा उम्मीदवार राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में पहुंच गया है। मंगलवार को जस्टिस एमएन भंडारी की पीठ में इस मामले की सुनवाई हुई। कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा कि इस मामले में आप कैसे पार्टी बन सकते हैं। इस पर निर्वाचन आयोग या फिर प्रत्याशी सवाल कर सकता है। इस मामले में अगली सुनवाई बुधवार को होगी।
इससे पहले अमेठी जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष उनके नामांकन में गड़बड़ी को लेकर मामला उठाया गया था। वहां से क्लीन चिट मिलने के बाद राहुल का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में पहुंच गया। रजनीश कुमार सिंह और राम प्रकाश शुक्ला ने राहुल की दोहरी नागरिकता पर सवाल उठाते हुए अमेठी से निर्वाचन और राहुल की संसद की सदस्यता निरस्त करने की मांग उठायी है। याचिका कर्ताओं से कोर्ट ने पूछा है आप कैसे इससे प्रभावित हैं। मामले में याचिकाकर्ताओं से बुधवार तक जवाब मांगा गया है।
अमेठी में ध्रुवराज ने उठाया था मामला
इसके पहले अमेठी लोकसभा सीट पर 20 अप्रैल को राहुल गांधी के नामांकन की स्क्रूटनी पर चार लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई थी। इनमें निर्दल प्रत्याशी ध्रुवराज की आपत्ति थी कि ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कंपनी के दस्तावेजों में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। इस तरह उनका नामांकन अवैध घोषित किया जाना चाहिए। हालांकि, इसके दो दिन बाद निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन को सही पाया था। लेकिन अब यह मामला हाईकोर्ट पहुंच गया।
गृह मंत्रालय ने भी मांगा जवाब
गृह मंत्रालय ने भी राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक होने के आरोपों पर 15 दिनों में स्थिति साफ करने को कहा है। मंत्रालय ने राहुल गांधी को यह नोटिस भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर जारी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो