scriptWomen’s Day 2023 : 7 ऐसी बीमारियां जो वीमेन को स्मोकिंग से हो सकती हैं | Women's day 2023,no smoking day, smoking causes health issues in women | Patrika News
Lifestyle News

Women’s Day 2023 : 7 ऐसी बीमारियां जो वीमेन को स्मोकिंग से हो सकती हैं

Women’s day 2023 / No smoking day 2023 : इत्तेफाक की बात है की आज विमेंस डे के साथ ही ‘नो स्मोकिंग डे’ भी है। आज के दिन एक और जहाँ वूमनहुड को सेलिब्रेट करेंगे वहीं वीमेन स्मोकर्स को आगाह करेंगे स्मोकिंग से होने वाले हेल्थ प्रोब्लेम्स के बारे में। किसी ने ठीक ही कहा है, स्मोकिंग किश्तों में की गयी आत्महत्या है। (Smoking is suicide in instalment)

Mar 07, 2023 / 04:08 pm

Namita Kalla

smokingwoman543.jpg

धुआँ धुआँ सी ज़िंदगी धुंधला रही है कहीं …

Smoking causes a number of health risks among women : मार्च 8 को विमेंस डे के साथ साथ ‘नो स्मोकिंग डे’ भी है। नो स्मोकिंग डे तंबाकू के सेवन के खिलाफ और स्मोकिंग क्विट करने के उद्देश्य से मनाया गया अवेयरनेस प्रोग्राम है। नो स्मोकिंग डे हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को आता है। इस साल इसी दिन विमेंस डे भी है। इन दिनों वीमेन में बढ़ती स्मोकिंग हैबिट हमसे छुपी नहीं है। वजह जो भी हो यह बात हम सभी जानते हैं की स्मोकिंग एक खतरनाक आदत है जो मेल और फीमेल दोनों को नुक्सान पहुंचती है। हालांकि, वीमेन में स्मोकिंग से जुड़े कुछ रिस्क कई ज़्यादा हैं। स्मोकिंग से होने वाले वीमेन स्मोकर्स के कुछ हेल्थ इश्यूज इस प्रकार हैं:


Lung cancer
: स्मोकिंग मेल और फीमेल दोनों में फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है। हालांकि, वीमेन स्मोकर्स में मेल स्मोकर्स की तुलना मैं लंग कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्यूंकि पुरुष और महिला में सिगरेट के धुएं के मेटाबोलिज्म के तरीके में अंतर है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ के अनुसार ऐसी कई स्टडीज से पता चलता है कि फीमेल स्मोकर्स, मेल स्मोकर्स की तुलना में अधिक तेजी से निकोटीन का मेटाबोलाइज़ करती है।

Reproductive health issues: जहाँ तक रिप्रोडक्टिव हेल्थ का सवाल है स्मोकिंग की वजह से वीमेन में कई प्रकार के नेगेटिव प्रभाव पड़ सकते हैं जिनमे इनफर्टिलिटी, मिस्कैरेज और प्रीमेट्यूर बर्थ मुख्य हैं। प्रेगनेंसी के दौरान स्मोकिंग करने से बच्चेका बर्थ वेट कम होने के साथ साथ उसमें बर्थ डिफेक्ट्स होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Menstrual problems : स्मोकिंग से मेंस्ट्रुअल प्रोब्लेम्स बढ़ सकती हैं, जिनमें पीरियड साइकिल का बिगड़ना और पेनफुल पीरियड्स होना मुख्य है।
gothic-3673246_1280.jpg

Heart attack /stroke
: ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार स्मोकिंग वीमेन के हार्ट अटैक होने के चान्सेस बढ़ा देता है। जिन वीमेन में स्मोकिंग हैबिट पायी जाती है उनमें हार्ट अटैक होने की सम्भावना ज़्यादा होती है।

Ageing: स्मोकिंग से त्वचा रूखी और बेजान भी होती है। परिणाम स्वरूप चेहरे और शरीर के अन्य भाग में झुर्रियाँ और पिगमेंटेशन हो सकते हैं। यानी बुढ़पा जल्दी झलकने लगता है।

Osteoporosis: हार्ट अटैक की तरह ही स्मोकिंग से ऑस्टियोपोरोसिस होने का भी रिस्क रहता है। इसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। स्मोकिंग ना करने वाली वीमेन की तुलना में स्मोकिंग करने वाली वीमेन में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा ज़्यादा होता है।

Breast cancer : स्मोकिंग कुछ महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है ऐसा खासकर उन महिलाओं में होता है जो कम उम्र से स्मोकिंग करना शुरू कर देतीं हैं।

यह भी पढ़ें

मल्टीटास्किंग नहीं, वर्कप्लेस पर अपनाएं डिवाइड एंड रूल मंत्र





Home / Lifestyle News / Women’s Day 2023 : 7 ऐसी बीमारियां जो वीमेन को स्मोकिंग से हो सकती हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो