scriptBeauty tips for Skin: रोजाना लगाएं किचन में मौजूद ये 6 चीजें, नहीं जाना होगा पार्लर | Beauty tips for skin haldi besan paste face pack for glowing skin | Patrika News
Lifestyle News

Beauty tips for Skin: रोजाना लगाएं किचन में मौजूद ये 6 चीजें, नहीं जाना होगा पार्लर

अगर रोजाना वे घर पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जो आसानी से उनके किचन में मिल सकती हैं तो उनका चेहरा बेदाग और खूबसूरत हो जाएगा। ये रही वो स्किन टिप्स जिसके इस्तेमाल से वे कोमल और निखरा फेस पा सकती हैं।

Feb 22, 2024 / 12:13 pm

Suman Agarwal

skin tips in hindi
Beauty Tips for Skin: चेहरे पर निखार लाने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदकर लाती हैं, कई तरह के उपाय करती हैं, मेक अप और ब्यूटी ट्रीटमेंट। कहीं कभी जाना हो तो तुरंत फेस पर शीशे जैसी चमक लाने के लिए पार्लर दौड़ती हैं, लेकिन अगर रोजाना वे घर पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जो आसानी से उनके किचन में मिल सकती हैं तो उनका चेहरा बेदाग और खूबसूरत हो जाएगा। ये रही वो स्किन टिप्स जिसके इस्तेमाल से वे कोमल और निखरा फेस पा सकती हैं।
बेसन और दही का मिश्रण

बेसन और दही के मिश्रण का एक पेस्ट बना लें और फिर उसे चेहरे पर लगाएं, दही स्क्रबिंग का काम करता है और बेसन चेहरे पर निखार लाता है। दोनों के पेस्ट से चेहरा गोरा बनता है और गंदगी निकल जाती है।
नीम के पत्ते

नीम का उपयोग ना सिर्फ फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में होता है बल्कि चमकती त्वचा के लिए भी ये काफी उपयोगी है। इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। चेहरा सूखने के बाद पानी से धो लें। रोजाना इसे लगाकर 15 मिनट बाद धो लें।

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का पेस्ट

एक चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 1 से 2 घंटे चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें।

टमाटर

खाने के साथ-साथ स्किन को ग्लो देने में भी टमाटर काफी उपयोगी है। इसके लिए टमाटर को मैश करके उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें। कुछ दिन ऐसा करने से आपको खुद ही कमाल दिखने लगेगा।
हल्दी और मलाई

मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है और स्किन दमकने लगती है। इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं और आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर धीरे-धीरे हाथों से मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें।
आलू

गोरी रंगत और दमकती त्वचा पाने के लिए हमें कोई मंहगे उत्पाद खरीदने की जरूरत नहीं है। जैसा कि दादी नानी कहा करती थीं कि हर मर्ज का इलाज घर में ही है। घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। आलू भी उन्हीं में से एक है। आलू का एक टुकड़ा काटकर अगर नियमित रूप से चेहरे की मसाज की जाए तो सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन चमकने लगती है।
skin_tips.png
पपीता

पका हुआ पपीता लें और उसे मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें। धीरे-धीरे चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा।
दही और शहद मिलाकर लगाएं

शहद में एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, ये न तो सिर्फ हमारे शरीर को सुरक्षित रखते हैं बल्कि स्किन की भी देखभाल करते हैं। इसीलिए शहद को स्किन के लिए हेल्दी टॉनिक माना गया है। शहद को खाने से ही नहीं बल्कि लगाने से भी बड़ा फायदा मिलता है। रोजाना एक चम्मच शहद से चेहरे की मसाज करने से कुछ वक्त में चेहरे पर निखार आ जाता है।

Home / Lifestyle News / Beauty tips for Skin: रोजाना लगाएं किचन में मौजूद ये 6 चीजें, नहीं जाना होगा पार्लर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो