scriptदूसरी तिमाही में रिलांयस का मुनाफा हुआ 11 फीसदी कम, जियो में भी 271 करोड़ का घाटा | RILs profit falls by 11 percent in Q2 Jio in loss of 271 crore | Patrika News
कारोबार

दूसरी तिमाही में रिलांयस का मुनाफा हुआ 11 फीसदी कम, जियो में भी 271 करोड़ का घाटा

दूसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 11 फीसदी घटकर 8,097 करोड़ रुपए हो गया है।

नई दिल्लीOct 14, 2017 / 10:12 am

manish ranjan

Mukesh ambani

नई दिल्ली। शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी दूसरी तिमाही का रिजल्ट घोषित किया। दूसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मुनाफा 11 फीसदी घटकर 8,097 करोड़ रुपए हो गया है। जबकि इसी वित्त वर्ष के पहले तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मुनाफा 9,108 करोड़ रुपए रहा था। अप्रैल-जून तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 1100 करोड़ का मुनाफा हुआ था। हालांकि ऑपरेशनल परफॉर्मेंस के मामलें में रिलायंस ने बेहतर प्रदर्शन किया है। कंपनी ने दूसरी तिमाही में 15,565 करोड़ रुपए का ईबीआईटीडीए हासिल किया है। इसमें पहले की अपेक्षा 16.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ब्याज, टैक्स, मूल्यों में होने वाले नुकसान, परिशोधन को मिलाकर ईबीआईटीडीए बनता है। ये कंपनी के ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस को मापने का एक मानक है।


जियों मेंं हुआ 271 करोड़ का घाटा

वित्त वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही में में रिलायंस इंडस्ट्रीज का आया 5 फीसदी बढक़र 95,085 करोड़ रुपए हुआ है। इसके पहले तिमाही में यह 90,537 करोड़ रुपए ही रहा था। दूसरी तिमाही में कंपनी के स्टैंडअलोन मुनाफे में 0.08 फीसदी बढ़ा है जो कि 8,265 करोड़ रुपए है। पहली तिमाही में ये मुनाफा 8,196 करोड़ रुपए था। हालांकि भले ही रिलायंस जियो ने दूसरी तिमाही में 6,147 करोड़ रुपए की कमाई की है, लेकिन इस तिमाही में जियो का शुद्ध घाटा 271 करोड़ रुपए रहा है, जो कि पिछली तिमाही में ये 21.3 करोड़ रुपया रहा था। समीक्षकों का मानना है कि ये नुकसान काफी कम है, उन्होने लगभग दो हजार करोड़ के घाटे की उम्मीद जताई थी।


रिटेल कारोबार में शानदार ग्रोथ

मुकेश अंबानी ने एक बयान जारी करके कहा कि एक और तिमाही में रिलायंस ने बेहतर प्रदशर्न किया है। उन्होने बताया कि रिलायंस जियों ने एक और सफल क्वार्टर दिखाया है और इससे ये साबित होत है कि ये बिजनेस मॉडल सफल है। पहले ही तिमाही में जियो का ईबीआईटीडीए साकारात्मक रहा थाा। कंपनी के पेटकेम, रिफाइनिंग कारोबार का प्रदर्शन जबरदस्त रहा था। एनर्जी कारोबार की नई यूनिट इस शुरू होने वाली है। डिमांड ग्रोथ भी अच्छी बनी हुई है, इसके साथ ही रिटेल कारोबार में भी शानदार ग्रोथ देखने को मिल रहा है। रिटेल कारोबार लगातार मुनाफे में है। वहीं देश की डिजिटल क्रांति में जियो एक अहम भूमिक निभा रहा है।

Home / Business / दूसरी तिमाही में रिलांयस का मुनाफा हुआ 11 फीसदी कम, जियो में भी 271 करोड़ का घाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो