scriptपाकिस्तान का यह शख्स विजय माल्या को ला सकता है भारत, जानिए कौन है यह | Know about pakistani origin british home minister sajid javid | Patrika News

पाकिस्तान का यह शख्स विजय माल्या को ला सकता है भारत, जानिए कौन है यह

Published: Apr 09, 2019 12:27:30 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पाकिस्तान मूल के ब्रिटिश गृह मंत्री हैं साजिद जाविद
जावेद ने ही किए थे माल्या के प्रत्यर्पण पर हस्ताक्षर
ब्रिटेन में इस पद पर पहुंचने वाले पहले पाकिस्तानी है जावेद

Vijay Mallya

पाकिस्तान का यह शख्स विजय माल्या को ला सकता है भारत, जानिए कौन है यह

नई दिल्ली। भले ही मौजूदा समय में भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चल रहा हो, लेकिन देश के सबसे बड़े भगौड़े विजय माल्या को भारत भेजने की चाबी किसी ब्रिटिशर या भारतीय के हाथ में नहीं, बल्कि एक पाकिस्तानी के हाथ में है। आपको बता दें कि लंदन के हाईकोर्ट ने विजय माल्या की उस अपील को खारिज कर दिया है जिसमें उसे भारत भेजने के खिलाफ की थी। अब वो सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकता है। जिसके लिए उसके पास छह हफ्ते का समय बाकी है। आइए आपको भी बताते हैं उस पाकिस्तानी के बारे में जो माल्या को वापस भारत भेज सकते हैं।

इंग्लैंड में गृह मंत्री हैं साजिद जाविद
यह पाकिस्तानी और कोई नहीं बल्कि ब्रिटिश गृह मंत्री साजिद जाविद हैं। इन्होंने ही माल्या के प्रत्यर्पण पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके खिलाफ माल्या ने हाईकोर्ट में अपील की थी। साजिद पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं। साजिद ब्रिटेन के इतिहास में ये मुकाम हासिल करने वाले पाकिस्तानी मूल के पहले पॉलिटीशियन हैं। उनका जन्म 1969 में ब्रिटेन के रोशडेल कस्बे में हुआ। साजिद का परिवार पहले पाकिस्‍तान में रहता था। रोजगार की तलाश में उनके पिता अब्दुल गनी ब्रिटेन आए और बस ड्राइवर बन गए।

sajid javid

जावेद जब चाहेंगे माल्या तब वापस आ जाएगा भारत
हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब जावेद पर है कि वह कितनी जल्‍दी माल्‍या को भारत प्रत्‍यर्पित करें। हालांकि इससे पहले जावेद ने 3 फरवरी 2019 को अच्‍छी तरह विचार करने के बाद माल्या को भारत भेजने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे। वहीं दूसरी ओर माल्या के पास सुप्रीम कोर्ट में अपील करने का समय है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस मामले में आगे क्या होगा?

कोर्ट में यह जानकारी आई सामने
माल्या ने कहा है कि उसकी व्यक्तिगत संपत्ति मात्र 2956 करोड़ रुपए बची है। उसने यह पूरी संपत्ति बैंकों से सेटलमेंट के लिए कर्नाटक हाई कोर्ट के सामने पेश की है। बैंकों ने माल्या द्वारा दी गई इस जानकारी को यूके कोर्ट से साझा किया है। आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट अदालत ने विजय माल्या के 1,000 करोड़ रुपए की वैल्यू के शेयर बेचने की मंजूरी दे दी है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो