scriptशिक्षा विभाग का काला अध्याय हुआ उजागर, फर्जी कागजात दिखाकर नौकरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज | FIR against teachers doing duty showing fake documents | Patrika News
ललितपुर

शिक्षा विभाग का काला अध्याय हुआ उजागर, फर्जी कागजात दिखाकर नौकरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

जनपद में शिक्षा विभाग का काला अध्याय उजागर हुआ है। कुछ शिक्षक फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर कई सालों से नौकरी पर टिके हुए हैं

ललितपुरNov 13, 2018 / 07:34 pm

Karishma Lalwani

fake

शिक्षा विभाग का काला अध्याय हुआ उजागर, फर्जी कागजात दिखाकर नौकरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

ललितपुर. देश और समाज को सही दिशा देने के लिए शिक्षक की भूमिका अहम होती है। लेकिन अगर शिक्षक ही किसी तरह की गड़बड़ी करें, तो ऐसे में उनसे किसी भी चीज की उम्मीद कम हो जाती है। जनपद में शिक्षा विभाग का काला अध्याय उजागर हुआ है। कुछ शिक्षक फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर कई सालों से नौकरी पर टिके हुए हैं।
फर्जी शिक्षकों पर कार्यवाही के लिए समिति का गठन

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने जनपद ललितपुर में फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी कर रहे 4 अध्यापकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के आदेश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी किये हैं। अपर मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा 20 जुलाई, 2018 को जारी शासनादेश के द्वारा समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया था कि जनपदों में परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में जांच कर फर्जी शिक्षकों और अन्य दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। इसके लिए शासन द्वारा एक समिति का गठन किया गया था। समिति द्वारा ही जिलाधिकारी के निर्देशन में यह जांच की जा रही थी। इसी क्रम में जनपद में की जा रही जांच के दौरान चार ऐसे शिक्षक चिन्हित किये गए, जो डाॅ. भीमराव अम्बेडकर, आगरा के बीएड सत्र 2004-05 के परिणामों में टेम्परिंग फर्जी अंक तालिका के जरिये जनपद के विभिन्न विद्यालयों में नौकरी कर रहे थे।
फर्जी शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का आदेश

शिक्षक भर्ती 4 अगस्त 2010 को हुई थी। कृष्ण कुमार, सहायक अध्यापक प्रा0वि0 बानौली, विकासखण्ड बार में शिक्षक भर्ती 2010-11 में नियुक्ति 28 जुलाई, 2010 को हुई थी। सतीश कुमार, सहायक अध्यापक, जलन्धर विकासखण्ड मड़ावरा में शिक्षक की भर्ती 2010-11 में नियुक्ति 4 अगस्त, 2010 को हुई थी।
सुनील कुमार, सहायक अध्यापक, बड़वार विकासखण्ड मड़ावरा में इस शिक्षक की भर्ती 2013-14 में 24 जुलाई, 2013 को हुई थी। इसमें से कृष्ण कुमार अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण के माध्यम से कन्नौज में स्थानान्तरित हो चुके हैं। जांच कमेटी के अध्यक्ष अपर जिलाधिकारी, ललितपुर की आख्या पर जिलाधिकारी ने उक्त फर्जी चिन्हित शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश भी जारी किये हैं।

Home / Lalitpur / शिक्षा विभाग का काला अध्याय हुआ उजागर, फर्जी कागजात दिखाकर नौकरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो