scriptइस साल बाढ़ की चपेट में आए 114 गांव, बुधवार को भारत सरकार की टीम करेगी जिले में सर्वेक्षण | up government will conduct survey on wednesday in lakhimpur khiri | Patrika News
लखीमपुर खेरी

इस साल बाढ़ की चपेट में आए 114 गांव, बुधवार को भारत सरकार की टीम करेगी जिले में सर्वेक्षण

पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए भारत सरकार से बजट की डिमांड की गई थी

लखीमपुर खेरीDec 11, 2018 / 12:28 pm

Karishma Lalwani

flood

इस साल बाढ़ की चपेट में आए 114 गांव, बुधवार को भारत सरकार की टीम करेगी जिले में सर्वेक्षण

लखीमपुर खीरी. जिले में इस बार आई बाढ़ और कटान से 21 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए भारत सरकार से बजट की डिमांड की गई थी। जिस बजट की मांग की गई थी। उस बजट को रिलीज करने से पहले भारत सरकार की टीम बुधवार को जिले में बढ़ क्षेत्र का सर्वे करने आ रही है। यह टीम पहले अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा करेगी। इसके बाद जहां नुकसान बताया गया है। वहां मौके पर जाकर स्थलीय सत्यापन करेगी कि जो नुकसान हुआ है वह सही है या नहीं।
122 मकान हुए क्षतिग्रस्त

बता दें कि इस साल जिले में आई बाढ़ के दौरान करीब 114 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए थे। जिसमें 16 हजार 881 हेक्टेयर फसल व 122 मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे। इसमें जिले के दो स्कूल भी कटान की भेंट चढ़ गये थे, जिसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई थी। बाढ़ से हुए नुकसान का सत्यापन करने के लिए बुधवार को भारत सरकार की टीम जिले में आ रही है। यह टीम कचहरी के पास स्थित गेस्ट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। इसके बाद जो नुकसान बताया गया है, वहां पर जाकर सत्यापन करेगी।
बैठक के बाद निरीक्षण

जांच टीम में संयुक्त सचिव गृह मंत्रालय भारत सरकार निधि खरे, निदेशक जल संसाधन शिव प्रकाश और अधिशासी अभियंता सड़क परिवहन अभिलाष कुमार शामिल है। इसके अलावा लाइजनर प्रबंधक शांतनु त्रिवेदी भी आ रहे हैं। यह जांच टीम बुधवार को दोपहर समिति बैठक करेगी इसके बाद मौके पर जाकर सत्यापन करेगी। वहीं एडीएम अरुण कुमार सिंह ने बताया कि जिले में बाढ़ से हुई क्षति का निरक्षण करने के लिए 3 सदस्य दल बुधवार को जिले में आएंगे। यह टीम जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद निरीक्षण करेंगे। एडीएम ने अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड शारदा को नोडल अधिकारी नामित करके इस दल के निरीक्षण की व्यवस्था को कहा है। बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई खंड शारदा नगर, पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी ,जिला पंचायत राज अधिकारी ,जिला कृषि अधिकारी शामिल होंगे।

Home / Lakhimpur Kheri / इस साल बाढ़ की चपेट में आए 114 गांव, बुधवार को भारत सरकार की टीम करेगी जिले में सर्वेक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो