scriptयोग के बाद अब कोटा ने बनाया यह अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड | kota creates incredible world record | Patrika News
कोटा

योग के बाद अब कोटा ने बनाया यह अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड

शरबत पिलाकर दर्ज करवा लिया गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज , देशभर में पिलाया 29 लाख 91 हजार 840 गिलास शर्बत

कोटाJun 23, 2018 / 09:16 pm

Deepak Sharma

sharbat

योग के बाद कोटा ने बनाया यह अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड

कोटा. योग दिवस पर कोटा के आरएसी ग्राउण्ड में बाबा रामदेव के सान्निध्य में सान्निध्य में रिकॉर्डो के बनने की झड़ी लगी तो इधर महेशन नवमी पर माहेश्वरी महिला मंडल ने शरबत पिलाकर ही रिकॉर्ड बना डाला। राह चलते लोगों को शरबत पिलाकर मंडल ने शरबत पिलाकर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया। अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन महेश नवमी के मौके पर देश भर में गांव ढाणी,कस्बों व शहरों में 29 लाख 91 हजार महेश नवमी पर रिकॉर्ड बनाया। संगठन की राष्ट्रीय महामंत्री आशा माहेश्वरी ने बताया कि गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि मनीष विश्नोई ने रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र दिया। संगठन के सिद्धि एक प्रसिद्धी प्रकल्प के तहत देशभर मंे एक साथ सुबह 10 बजे से 4 बजे तक शरबत का वितरण किया गया था। माहेश्वरी ने बताया कि पूर्व में यह रिकॉर्ड किसके नाम व कितना था, इसकी जानकारी नहीं है।
कोटा ब्रीफ – यहां पढि़ए कोटा की खास खबरें

लक्ष्य से छह गुना हो गया वितरण
राष्ट्रीय महामंत्री आशा के अनुसार महेश नवमी पर गर्मी को देखते हुए सेवा भाव से देश भर में 5 लाख गिलाश शरबत पिलाने का लक्ष्य तय किया था, लेकिन इससे करीब 4 गुना अधिक शरबत वितरित किया गया। अकेले कोटा में एक लाख 10 हजार गिलास शरबत वितरित किया गया, वहीं कोटा समेत हाड़ौती भर में 1 लाख 27 हजार 500 गिलास शरबत पिलाकर राहगीरों को गर्मी से राहत दिलाई।
स्वच्छता रैंकिंग में कोटा की लम्बी छलांग लेकिन टॉप 100 में नहीं मिली जगह

फूलों की पत्तियों से किया तैयार
प्रदेश महामंत्री कुंती मूंदड़ा के अनुसार शहर में लोगों को पिलाया गया शरबत प्राकृतिक रूप से फूलांें की पत्तियांे से तैयार करके पिलाया गया। मूंदड़ा ने बताया कि गुलाब के फूलों की 70 किलो पत्तियों से शरबत तैयार करवाया गया। 25 हजार लीटर पानी, 50 बोरी शक्कर से शरबत तैयार हुआ। ठंडक देने के लिए 60 बर्फ की सिल्लियों का उपयोग किया गया। सरस डेयरी, भीतरिया कुंड, इन्दिरा मार्केट, छावनी समेत विभिन्न स्थानों पर शरबत पिलाने के लिए स्टॉल लगाई गई। कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष संतोष तोषनीवाल कार्यसमिति सदस्य मधुबाहेती स्थानीय अध्यक्ष अरुणा मूंदड़ा सचिव रितु मूंदड़ा मौजूद रहीं।

Home / Kota / योग के बाद अब कोटा ने बनाया यह अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो