script35 एकड़ में तैयार हो रही मिर्च मंडी, नए सीजन से शुरु होगी खरीदी | Khargone Madhya pradesh Red Mirch Mandi and Red Chilli Business | Patrika News
खरगोन

35 एकड़ में तैयार हो रही मिर्च मंडी, नए सीजन से शुरु होगी खरीदी

बेडिय़ा के बाद खरगोन में विकसित हो रही मिर्च मंडी, किसानों को उपज बेचने में होगी सहुलियत, ७ करोड़ की लागत से बलवाड़ी के पास तैयार हो रहा स्ट्रेक्चर

खरगोनApr 23, 2019 / 02:23 pm

राजीव जैन

red chilli

Coriander chili

खरगोन. जिला मुख्यालय पर अनाज और कपास मंडी के बाद अब मिर्च खरीदी के लिए मंडी तैयार हो रही हैं। जहां किसानों को उपज बेचने के लिए पर्याप्त सुविधाएं मिलेगी। अभी तक जिले में एकमात्र मिर्च मंडी बेडिया में है। इस वजह से किसानों को मिर्च बेचने के लिए बेडिया अथवा धार जिले के धामनोद या बड़वानी के राजपुर जाना पड़ता था। वहीं खरगोन में सनावद रोड स्थित ग्राम बलवाड़ी में 35 एकड़ में मिर्च मंडी आकार ले रही हैं। यहां नए सीजन से मिर्च की खरीदी शुरु होगी।इससे किसानों को उपज बेचने में सहुलियत होगी। उल्लेखनीय हैकि जिले में हर साल लगभग 25 से 30 हजार हेक्टेयर में मिर्च की फसल ली जाती हैं। इसमें किसानों को उनकी उपज के सही दाम मिले, इसके लिए मंडी की सौगात मिल का पत्थर साबित होगी।जिससे किसानों को बाजार भी उपलब्ध होगा और उन्हें अपनी मेहनत का पूरा दाम मिलेगा।
तीन प्लेटफॉर्म और कार्यालय का निर्माण
बलवाड़ी में मिर्चमंडी का लगभग 70 फीसदी काम पूरा हो चुका हैं। मंडी सचिव टीसी पाटीदार के मुताबिक परिसर में टीनशेड लगार तीन प्लेटफॉर्म तैयार किए गए हैं। जहां उपज की खरीदी होगी।इसके अलावा अधिकारी-कर्मचारियों व व्यापारियों के लिए मंडी कार्यालय का निर्माण भी कराया गया हैं। खरगोन-सनावद रोड से मंडी प्रांगण तक पहुंचने के लिए एक किमी की सीसी रोडव पुलिया का निर्माण भी कराया जा रहा है।
7 करोड़ की राशि खर्च, बढ़ेगी मंडी आय
मंडी बोर्ड द्वारा निर्माण पर 7 करोड़ की राशि खर्च की जा रही हैं। इससे किसानों को उपज बेचने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। मंडी की आय भी बढ़ेगी। शहर स्थित अनाज व कपास मंडी को ए ग्रेड का दर्जा मिला हुआ हैं। यहां सालाना 16 करोड़ की आय होती हैं।मिर्च मंडी शुरु होने के बाद यह आय ओर बढ़ेगी।
खरगोन व गोगावां तहसील के किसानों को फायदा
जिले में नई मिर्च मंडी श्ुारु करने की मांग बरसों से किसानों द्वारा की जा रही थी। अभी तक बेडिया में मिर्चमंडी लगती है, जो एशिया की सबसे बड़ी मंडी हैं। यहां बड़वाह, सनावद और भीकनगांव क्षेत्र से जुड़े किसानों द्वारा बहुतायत में मिर्च की खेती की जाती हैं।वहीं खरगोन, गोगावां और सेगांव क्षेत्र में मंडी नहीं होने से मिर्च की तुलना में कपास, मक्का और सोयाबीन जैसी फसलें ज्यादा बोई जाती हैं। अब मंडी होने से दोनों तहसीलों के किसानों को फायदा होगा।
फैक्ट फाइल
– 35 एकड़ का परिसर
– 07 करोड़ कुल खर्च
– 50 से अधिक गांवों के किसानों को फायदा
– 03 मंडियां होगी शहर में अब

दो महीने में तैयार
मिर्च मंडी का काम जोर-शोर से चल रहा हैं। पूरा स्ट्रेक्चर दो महीने में तैयार होगा। नए सीजन में यहां खरीदी शुरु होगी।सर्वसुविधायुक्त परिसर बनाया गया हैं। हम बलवाड़ी मंडी को भी बेडिय़ा मिर्चमंडी की तरह विकसित करेंगे।
टीसी पाटीदार, मंडी सचिव खरगोन

Home / Khargone / 35 एकड़ में तैयार हो रही मिर्च मंडी, नए सीजन से शुरु होगी खरीदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो