scriptयहां खुदाई में मिलीं 12वीं शताब्दी की 9 प्राचीन मूर्तियां | In digging 12 th century old 9 God idol found Police took with them | Patrika News
खरगोन

यहां खुदाई में मिलीं 12वीं शताब्दी की 9 प्राचीन मूर्तियां

मांगलिक भवन निर्माण की खुदाई में प्रचीन हिन्दू देवी देवताओं की कुल 9 मूर्तियां निकली। मूर्तियों को ग्रामीणों ने मंदिर में सुरक्षित रख दिया था जहां से पुलिस उन्हें थाने लेकर पहुंची।

खरगोनApr 27, 2024 / 05:13 pm

Shailendra Sharma

9 ancient sculptures of 12th century found
मध्यप्रदेश में एक बार फिर प्राचीन मूर्तियां मिली हैं। मामला खरगोन जिले का है जहां के कानापुरा गांव में मांगलिक भवन की खुदाई के दौरान एक दो नहीं बल्कि 9 प्राचीन देवी-देवताओं की मूर्तियां मिली हैं। जो मूर्तियां मिली हैं उन्हें पुलिस अपने साथ ले गई है और पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी है। बताया गया है कि गांव में मिली सभी मूर्तियां 12वीं शताब्दी की हैं। खुदाई में मूर्तियां मिलने की खबर की चर्चाएं न केवल गांव बल्कि आसपास के इलाकों में हो रही है।

मांगलिक भवन की खुदाई में मिलीं मूर्तियां


जानकारी के मुताबिक बेड़िया पीपलगोन मुख्य सड़क पर कानापुरा गांव बसा है यहां पर रेवगुर्जर मांगलिक भवन का निर्माण कार्य चल रहा है और शनिवार को निर्माण कार्य के दौरान खुदाई की गई तो जमीन से एक एक कर 9 प्राचीन मूर्तियां मिलीं। प्राचीन मूर्तियों को ग्रामीणों ने उठाकर गांव के हनुमान मंदिर में रख दिया था और जब पुलिस को इस बात की जानकारी लगी तो पुलिस मंदिर से मूर्तियों को उठाकर थाने ले आई।
यह भी पढ़ें

बाबा बागेश्वर के भाई का विवादों से है पुराना नाता, देखें गुंडागर्दी का वीडियो


पुरातत्व विभाग करेगा जांच


पुलिस ने पुरातत्व विभाग को खुदाई के दौरान मूर्तियां मिलने की सूचना दे दी है। मूर्तियां पुरातत्व विभाग को सौंपी जाएगी। जिसके बाद मूर्तियों के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त हो पाएगी। अभी ये पता चला है कि खुदाई में जो मूर्तियां मिली हैं वो 12वीं शताब्दी की हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो