scriptनदी से सिंचाई, उद्योग को लिया पानी तो होगा ये…पढि़ए खबर | Irrigation from the river, water can not take industry | Patrika News
कटनी

नदी से सिंचाई, उद्योग को लिया पानी तो होगा ये…पढि़ए खबर

खेती, उद्योग के लिए किया पानी का उपयोग तो होगी कार्रवाई, कलेक्टर के आदेश को लेकर नगर निगम ने कसी कमर

कटनीJan 16, 2019 / 12:07 pm

mukesh tiwari

water

Irrigation from the river, water can not take industry

कटनी. कटनी नदी में कम हो रहे जलस्तर को लेकर नगर निगम की चिंता बढ़ गई है। एक समय पानी की कटौती के बाद अब कलेक्टर के आदेश पर सिंचाई व उद्योग के लिए नदी, तालाब व खदानों के पानी का उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर नगर निगम ने कमर कसी है। जनवरी माह की शुरुआत के साथ ही कटनी नदी के अमकुही बैराज में जल स्तर कम होने को लेकर निगम ने पानी की सप्लाई में कटौती शुरू कर दी थी। वर्तमान में शहरवासियों को निगम सुबह के समय 45 मिनट पानी उपलब्ध करा रहा है। नदी में ऊपरी हिस्से से कृषि कार्य व अन्य प्रयोजन को लेकर लोग पम्प आदि लगाकर पानी का उपयोग कर रहे हैं और ऐसे में बहाव कम हो गया है। इसको लेकर गर्मी में पेयजल संकट को लेकर अभी से तैयारी की जा रही है।
मोटर पम्प जब्त करने की होगी कार्रवाई
कलेक्टर ने कटनी नदी में पेयजल के उपयोग को छोड़कर सिंचाई, उद्योग व अन्य प्रयोजनों के लिए जल के उपयोग और कटनी नदी व तालाब, खदानों से सिंचाई के लिए दिए गए विद्युत कनेक्शन व डीजल पम्पों से जल निकासी पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया गया है। आदेशानुसार कटनी नदी से लगे 200 मीटर क्षेत्र में किसी भी तरह का डीजल पंप व विद्युत पम्प या जल निकासी उपकरण रखना प्रतिबंधित है। ऐसे में कटनी नदी बैराज के अपस्ट्रीम में मोटर पंप, डीजल पम्प का उपयोग पाए जाने पर नगर निगम पंप जब्त करने की कार्रवाई करेगा।
इनका कहना है..
कटनी नदी के घटते जल स्तर को देखते हुए कलेक्टर ने नदी में मोटर पंप आदि से पानी का उपयोग सिंचाई, उद्योग आदि के लिए करने पर प्रतिबंध लगाया है। सिंचाई, उद्योग के लिए पानी का उपयोग पाया जाता है तो नियमानुसार पंप जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
सुधीर मिश्रा, सहायक यंत्री व प्रभारी कार्यपालन यंत्री

Home / Katni / नदी से सिंचाई, उद्योग को लिया पानी तो होगा ये…पढि़ए खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो