scriptकार्रवाई के 16 दिन बाद भी खनिज विभाग ने कलेक्टर को नहीं सौंपी स्पष्ट रिपोर्ट | 16 days after action, mineral department did not subbmit report | Patrika News
कटनी

कार्रवाई के 16 दिन बाद भी खनिज विभाग ने कलेक्टर को नहीं सौंपी स्पष्ट रिपोर्ट

राजस्व और खनिज की टीम मंगलवार को दोबारा पहुंची खनन से हुए नुकसान का ऑकलन करने, टिकरिया में अवैध खनन मामले में पूरी नहीं हुई खनिज विभाग की जांच, दोबारा नाप में खनन करने वालों को लाभ पहुंचाने का आरोप

कटनीFeb 20, 2019 / 10:00 pm

raghavendra chaturvedi

16 days after action, mineral department did not subbmit report

कार्रवाई के 16 दिन बाद भी खनिज विभाग ने कलेक्टर को नहीं सौंपी स्पष्ट रिपोर्ट

कटनी. कैलवारा खुर्द ग्राम पंचायत के टिकरिया गांव में बीते कई सालों से मुरुम व आयरनओर के अवैध खनन मामले में एसडीएम और पुलिस की कार्रवाई के बाद अब जुर्माना के लिए खनन का ऑकलन करने में खनिज विभाग की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं। 4 फरवरी को एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा और सीएसपी एमपी प्रजापति के नेतृत्व में राजस्व और पुलिस की टीम ने व्यापक पैमाने पर अवैध खनन पकड़ा था। कार्रवाई के दौरान एक्सक्वेटर मशीन भी जब्त की गई थी। इस कार्रवाई के बाद अब तक हुए खनन से नुकसान का ऑकलन करने कलेक्टर केवीएस चौधरी ने खनिज विभाग को जांच के निर्देश दिए थे। आरोप है कि खनिज विभाग ने खनन का ऑकलन करने में उदासीनता बरती और कार्रवाई के 16 दिन बाद भी स्पष्ट रिपोर्ट कलेक्टर को नहीं सौंपी। खनिज विभाग के गोल-मोल रिपोर्ट के बाद कलेक्टर ने खनन से हुए नुकसान का ऑकलन करने दोबारा नाप कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा। मंगलवार को राजस्व और खनिज विभाग की टीम ने दोबारा नाप की। अब खनन से हुए नुकसान का ऑकलन रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी जाएगी। बतादें कि 4 फरवरी की कार्रवाई के बाद एसडीएम ने बताया था कि कार्रवाई के दौरान मौके पर मौजूद हेल्पर सचिन कुमार पटेल ने बताया था कि वह नकुल निषाद के लिए काम कर रहा है।
नागरिकों का आरोप है कि टिकरिया में मुरुम व आयरनओर खनिज का अवैध खनन बीते कई सालों से चल रहा है। खनिज विभाग द्वारा तब इस मामले में ठोस कार्रवाई नहीं की गई। अब राजस्व और पुलिस की कार्रवाई के बाद खनन से हुए नुकसान का ऑकलन नहीं कर पा रही है।
इस संबंध में एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा का कहना है कि राजस्व की टीम ने टिकरिया में खनन से हुए नुकसान का ऑकलन करने जमीन की नाप जोख मंगलवार को की है। खनन की गहराई और इससे हुए नुकसान के बारे में विस्तृ़त रिपोर्ट खनिज विभाग ही दे पाएगी। हम मंगलवार की नाप की रिपोर्ट कलेक्टर को दे रहे हैं।
तो खनिज विभाग के उपसंचालक दीपमाला तिवारी का कहना है कि टिकरिया में खनन से हुए नुकसान का ऑकलन करने हमने निरीक्षक को मौका मुआवना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा था। देखते हैं रिपोर्ट में कहां कमी रह गई है।

Home / Katni / कार्रवाई के 16 दिन बाद भी खनिज विभाग ने कलेक्टर को नहीं सौंपी स्पष्ट रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो