scriptराजनीतिक संयोग: राजस्थान के सीएम रहे टीकाराम पालीवाल व जगन्नाथ पहाडिय़ा इस संसदीय क्षेत्र से रहे थे सांसद | Two former Chief Ministers of Rajasthan had contested Lok Sabha electi | Patrika News
करौली

राजनीतिक संयोग: राजस्थान के सीएम रहे टीकाराम पालीवाल व जगन्नाथ पहाडिय़ा इस संसदीय क्षेत्र से रहे थे सांसद

तीसरी से पांचवी लोकसभा तक संसदीय क्षेत्र रहे हिण्डौन से राजस्थान के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का अनूठा संयोग रहा है। यहां से एक सांसद रहने के बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे। वहीं एक नेता मुख्यमंत्री रहने के बाद हिण्डौन से सांसद निर्वाचित हुए थे। हालांकि हिण्डौन का संसदीय क्षेत्र का दर्जा महज 15 वर्ष ही रहा।

करौलीApr 13, 2024 / 10:31 am

Anil dattatrey

राजनीतिक संयोग: राजस्थान के सीएम रहे टीकाराम पालीवाल व जगन्नाथ पहाडिय़ा इस संसदीय क्षेत्र से रहे थे सांसद

राजनीतिक संयोग: राजस्थान के सीएम रहे टीकाराम पालीवाल व जगन्नाथ पहाडिय़ा इस संसदीय क्षेत्र से रहे थे सांसद

हिण्डौनसिटी. तीसरी से पांचवी लोकसभा तक संसदीय क्षेत्र रहे हिण्डौन से प्रदेश के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का अनूठा संयोग रहा है। यहां से एक सांसद रहने के बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे। वहीं एक नेता मुख्यमंत्री रहने के बाद हिण्डौन से सांसद निर्वाचित हुए थे। हालांकि हिण्डौन का संसदीय क्षेत्र का दर्जा महज 15 वर्ष ही रहा।

बुजुर्गों के अनुसार राज्य के चौथे मुख्यमंत्री टीकाराम पालीवाल ने केन्द्रीय राजनीति में हिण्डौन से लोकसभा चुनाव जीत कर प्रवेश किया। पालीवाल महवा क्षेत्र से विधायक चुन वर्ष 1951 में मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि उनका कार्यकाल एक वर्ष से भी कम रहा। दो बार विधायक रहने के बाद वर्ष 1962 में तीसरी लोकसभा के चुनाव में संसदीय क्षेत्र बने हिण्डौन में टीकाराम पालीवाल सांसद निर्वाचित होकर देश की सबसे बड़ी पंचायत में पहुंचे।

बाद में लोकसभा सीट के अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने पर जगन्नाथ पहाडिय़ा चौथी और पांचवी लोकसभा में वर्ष 1967 और 1971 में कांग्रेस के टिकट पर सांसद चुने गए। बाद राजनीति का सफर तय कर पहाडिया वर्ष 1980 में प्रदेश के 9 वें मुख्यमंत्री बने। हालांकि उस दौरान वे वैर से विधायक रहे थे। अब दोनों ही नेता दिवंगत हैं। चुनावी सीजन में राजनीतिक चर्चाओं में आज भी इन दोनों के नाम बुजुर्गों की जुवां पर रहते हैं।

हिण्डौन से रहा दोनोंं का जुड़ाव:

44 वर्ष पहले कांग्रेस के विधानसभा प्रत्याशी रहे परसराम राजौरा ने बताया कि जगन्नाथ पहाडिय़ा का हिण्डौन में रिश्तेदारी होने से क्षेत्र से जुड़ाव रहा। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री टीकाराम पालीवाल वकालत के पेशे के चलते हिण्डौन में रहे थे। यह जुड़ाव दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए सांसद के तौर पर हिण्डौन राजनीति की कार्य स्थली बना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो