scriptरेलवे स्टेशन पर पसरा सूनापन,यात्रियों की बजाय जवानों की चहलकदमी | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News
करौली

रेलवे स्टेशन पर पसरा सूनापन,यात्रियों की बजाय जवानों की चहलकदमी

www.patrika.com/rajasthan-news/
-गुर्जर आरक्षण आंदोलन

करौलीFeb 09, 2019 / 11:06 pm

Anil dattatrey

hindaun karauli news

रेलवे स्टेशन पर पसरा सूनापन,यात्रियों के बजाय जवानों की चहलकदमी

हिण्डौनसिटी. आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जरों के मलारना स्टेशन पटरी पर बैठने से क्षेत्र का रेल यातायात बेपटरी हो गया है। सवाईमाधोपुर से बयाना रेलवे ट्रैक शांत पड़े हैं। वहीं रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के चहल पहल की बजाय रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) के हथियारबंद जवान गश्त कर रहे हैं। ट्रेनें संचालित नहीं होने से स्टेशन मास्टर रूम के कंट्रोल पैनल पर सिग्नलों के बीप बंद हो गई है। शनिवार सुबह गंगापुरसिटी से मथुरा तक एक मात्र पैसेंजर ट्रेन चलाई गई। जिससे बाद में सुरक्षा कारणों के चलते मथुरा में ही रद्द कर दिया गया।

स्टेशन अधीक्षक गजानंद गुप्ता व स्टेशन मास्टर अशोक शर्मा ने बताया कि गुर्जर आंदोलन शुरू होने पर शुक्रवार शाम से ही स्टेशन पर सूनापन सा पसर गया। इधर इलाहाबाद से आई आरपीएसएफ की कम्पनी के हथियारबंद जवानों ने शनिवार सुबह स्टेशन पर सुरक्षा को मोर्चा संभाल लिया। जवानों आरपीएफ के चौकी प्रभारी गोर्धनसिंह चाहर के नेतृत्व में प्लेटफार्म व सर्कूलेटिंग एरिया में फ्लेग मार्च किया। बाद में जवानों के समूहों में स्टेशन सहित समीप के समपार रेल फाटकों पर तैनात कि किया गया। इसके अलावा फतेहसिंहपुरा व श्रीमहावीरजी रेलवे स्टेशन पर भी जवानों की तैनाती की गई है।
सुबह चली पैंसेजर, शाम को हुई रद्द-
रेलवे प्रशासन ने गंगापुरसिटी तक ट्रैक क्लीयर होने से शनिवार सुबह सवाईमाधोपुर-मथुरा-भिवाड़ी पैसेजर ट्रेन को आंशिक रद्द कर गंगापुरसिटी से संचालित किया। दोपहर में खुफिया विभाग की सूचना से उपजिला प्रशासन ने कोटा मंडल अधिकारियों को अवगत कराने के बाद पैसेंजर ट्रेन का मथुरा-गंगापुरसिटी के बीच रद्द कर दिया। शुक्रवार देर रात मथुरा से गंगापुरसिटी तक संचालित की पैसेंजर ट्रेन को सुबह निर्धारित समय पर संचालित करने यात्रियों को राहत मिली। लेकिन शाम को भिवाड़ी से मथुरा पहुंची पैसेजर ट्रेन को आगे संचालित नहीं किया। ऐसे में मथुरा से गंगापुर सिटी के तीन दर्जन से अधिक छोटे-बड़े स्टेशन पर यात्री इकलौती ट्रेन सेवा से भी वंचित रह गए।

रेलवे को लाखों रुपए का नुकसान-
गुर्जर आंदोलनकारियों द्वारा ट्रैक जाम करने से हिण्डौनसिटी रेलवे स्टेशन पर करीब पांच लाख रुपए की राजस्व आय का नुकसान हुआ है। मुख्य टिकट व पार्सल पर्यवेक्षक विनोद कुमार गोयल ने बताया कि रेलवे स्टेशन से रोजाना पांच हजार यात्री आवाजाही करते हैं। इससे करीब पांच लाख रुपए टिकट बिक्री आय होती है। ट्रेनें संचालित नहीं होने पर से शुक्रवार शाम से ट्रेनें बंद होने से आय भी बंद हो गई है।

इंजन से ड्यूटी पर जा रहा रेलवे स्टाफ-
गंगापुरसिटी से ट्रेन चलाने वाले रनिंग क्रू केे स्टाफ को बयाना पहुंच की ड्यूटी शुरू करनी पड़ रही है। रेलवे सूत्रों के अनुसार गंगापुरसिटी से दिल्ली की ओर ट्रेन चलाने वाले लोको पायलट व गार्ड को रेलवे प्रशासन द्वारा एक बोगी की ट्रेन से रनिंग स्टॉफ को बयाना स्टेशन तक पहुंचाया जा रहा है। इधर रेलवे ने शुक्रवार दोपहर से श्रीमहावीरजी व अन्य स्टेशनों पर रुकी तीन मालगाडियों को बयाना, आगरा, ग्वालियर के रास्ते गंतव्य को रवाना किया।

Home / Karauli / रेलवे स्टेशन पर पसरा सूनापन,यात्रियों की बजाय जवानों की चहलकदमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो