scriptगांवों में दिखा लोकतंत्र के उत्सव का उल्लास, शहरी क्षेत्रों में 68 प्रतिशत तो ग्रामीण क्षेत्रों में हुआ 74 प्रतिशत मतदान | voting in rural area was much as compared to city areas | Patrika News
जोधपुर

गांवों में दिखा लोकतंत्र के उत्सव का उल्लास, शहरी क्षेत्रों में 68 प्रतिशत तो ग्रामीण क्षेत्रों में हुआ 74 प्रतिशत मतदान

पांच विधानसभा क्षेत्र जिसमें जोधपुर शहर, सूरसागर, सरदारपुरा के सभी वोटर्स के अलावा बिलाड़ा व फलोदी के नगरपालिका क्षेत्रों में रहने वाले मतदाताओं को मिलाकर कुल 7 लाख 84 हजार 926 हैं।

जोधपुरDec 10, 2018 / 01:02 pm

Harshwardhan bhati

elections in rajasthan 2018

EVM machines, elections in Rajasthan, Rajasthan Elections 2018, Voting in Jodhpur, jodhpur news, jodhpur news in hindi

अविनाश केवलिया/जोधपुर. मतदान प्रतिशत में आंशिक बढ़ोतरी के कारण हम सोच रहे हैं कि बहुत कुछ अच्छा हुआ है, लेकिन इसकी दूसरी तस्वीर उजली नहीं कही जा सकती। एक हकीकत यह भी है कि जहां साक्षर लोग अधिक हैं वहां मतदान प्रतिशत कम रहा। जबकि ठेठ देहाती संस्कृति के लोगों ने लोकतंत्र के उत्सव में जमकर भागीदारी निभाई। निर्वाचन विभाग की ओर से जारी आंकड़ों में शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों का आकलन जारी किया है। इसमें शहरी क्षेत्र में वोटिंग 68.6 प्रतिशत हुई। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 74.8 प्रतिशत मतदान हुआ।
शहरों का यह है गणित
पांच विधानसभा क्षेत्र जिसमें जोधपुर शहर, सूरसागर, सरदारपुरा के सभी वोटर्स के अलावा बिलाड़ा व फलोदी के नगरपालिका क्षेत्रों में रहने वाले मतदाताओं को मिलाकर कुल 7 लाख 84 हजार 926 हैं। इनमें से 68.61 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें 70.30 प्रतिशत पुरुष मतदाता मतदान केन्द्र तक पहुंचे। जबकि 66.81 प्रतिशत महिलाएं पहुंची। जिले का कुल मतदान प्रतिशत इसलिए बहुत ज्यादा नहीं बढ़ा क्योंकि कई शहरी मतदाता घरों से बाहर ही नहीं निकले।
गांवों का गणित

लोहावट, शेरगढ़, ओसियां, भोपालगढ़ व लूणी विधानसभा क्षेत्र के शत-प्रतिशत वोटर्स के अलावा फलोदी व बिलाड़ा के ग्रामीण क्षेत्रों के वोटर्स इसमें शामिल किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में16 लाख 84 हजार 763 कुल वोटर्स में से 12 लाख 60 हजार 195 मतदाताओं ने मतदान किया। ग्रामीण क्षेत्र के 74.85 प्रतिशत लोग मतदान के लिए पहुंचे। इनमें 75.23 प्रतिशत पुरुष बूथ तक पहुंचे तो महिलाओं का मतदान प्रतिशत 74.38 रहा।
शहरों में साक्षरता अधिक फिर भी लापरवाह
शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है कि जहां साक्षरता प्रतिशत अधिक है वहां मतदान कम हुआ है। यह टें्रड पिछले कई सालों से चल रहा है। शहरों में लोग मतदान के प्रति लापरवाह ज्यादा दिखाई देते हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के लोग लोकतंत्र के उत्सव में उत्साह से मतदान करते हैं। जोधपुर शहर, सरदारपुरा, सूरसागर व भोपालगढ़ ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं जहां साक्षरता दर 65 प्रतिशत से अधिक है, लेकिन यहां मतदान प्रतिशत सबसे कम रहा है। जबकि फलोदी, शेरगढ़ जैसे विधानसभा क्षेत्र जहां की साक्षरता दर 55 प्रतिशत के आस-पास है वहां मतदान प्रतिशत अन्य की तुलना में आगे निकल गया।
शहरी क्षेत्र का एक भी बूथ 90 प्रतिशत को पार नहीं कर पाया
शहरी क्षेत्र की जागरूकता के मामले में पिछडऩे का एक आकलन यह भी है कि जोधपुर शहर के तीन विधानसभा क्षेत्र जिसमें सरदारापुरा, सूरसागर व जोधपुर शहर शामिल हैं वहां एक भी बूथ पर 90 प्रतिशत से अधिक मतदान नहीं हुआ है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के 7 विधानसभा क्षेत्रों में 85 बूथ ऐसे हैं जहां 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है।
फैक्ट फाइल
– 7 लाख 84 हजार 928 शहरी क्षेत्र के कुल मतदाता
– 5 लाख 22 हजार 549 शहरी मतदाताओं ने किया मतदान
– 68.61 प्रतिशत रहा शहरी क्षेत्रों में मतदान
– 16 लाख 84 हजार 763 ग्रामीण क्षेत्र के कुल मतदाता
– 12 लाख 60 हजार 195 ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं ने किया मतदान
– 74.85 प्रतिशत ग्रामीण मतदाताओं ने डाले वोट
(शहरी क्षेत्र में जोधपुर शहर, सूरसागर, सरदारपुरा के सभी वोटर्स के अलावा बिलाड़ा, फलोदी के नगरपालिका क्षेत्र के वोटर्स शामिल हैं)
90 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले बूथ विस क्षेत्र – बूथ की संख्या
लूणी – 26
लोहावट – 25
फलोदी – 19
शेरगढ़ – 8
ओसियां – 3
भोपालगढ़ – 3
बिलाड़ा – 1
जोधपुर शहर – 0
सरदारपुरा – 0
सूरसागर – 0
कुल – 85

Home / Jodhpur / गांवों में दिखा लोकतंत्र के उत्सव का उल्लास, शहरी क्षेत्रों में 68 प्रतिशत तो ग्रामीण क्षेत्रों में हुआ 74 प्रतिशत मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो