scriptपहली बार डाक मतपत्र से वोट देंगे चालक-परिचालक, प्रदेश में करीब 11 हजार कर्मचारी रनिंग स्टाफ में | Postal ballot system will be used for rajasthan roadways employees | Patrika News
जोधपुर

पहली बार डाक मतपत्र से वोट देंगे चालक-परिचालक, प्रदेश में करीब 11 हजार कर्मचारी रनिंग स्टाफ में

नई व्यवस्था के तहत रनिंग स्टाफ के कर्मचारी भी मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

जोधपुरNov 27, 2018 / 10:29 am

Harshwardhan bhati

elections in rajasthan 2018

postal ballot, rajasthan roadways, rajasthan roadways employees, Rajasthan Assembly elections 2018, Rajasthan Ka Ran, raj election 2018, Rajasthan Elections 2018, elections in Rajasthan, jodhpur news, jodhpur news in hindi

अमित दवे/जोधपुर. विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग इस बार हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसीके चलते राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के चालक व परिचालकों के लिए पहली बार डाक मतपत्र की व्यवस्था की जाएगी। रोडवेज मुख्यालय की ओर से मांगी गई सूची के अनुसार जोधपुर आगार ने विधानसभावार चालक-परिचालकों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। इस सूची के अनुसार निर्वाचन विभाग डाक मतपत्र उपलब्ध करवाएगा। जोधपुर आगार में 210 चालक-परिचालक हैं। जबकि पूरे प्रदेश में रनिंग स्टाफ की संख्या करीब 11 हजार है। नई व्यवस्था के तहत रनिंग स्टाफ के कर्मचारी भी मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।
अब तक चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों व अन्य कार्मिकों के लिए डाक मतपत्र की व्यवस्था होती रही है लेकिन रोडवेज चालकों-परिचालकों के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं थी। जो रोडवेजकर्मी चुनाव ड्यूटी में जाता था, उससे तो फ ॉर्म 12 भरवाकर डाक मतपत्र उपलब्ध करवा दिया जाता था। लेकिन रूट पर चलने वाले चालक-परिचालकों के लिए डाक मतपत्र की व्यवस्था नहीं होती थी। इस वजह से वे मत नहीं दे पाते थे। ऐसे में हर बार प्रदेश भर के हजारों रोडवेज कर्मचारी मतदान से वंचित रह जाते थे।
आजादी के बाद पहली बार

राजस्थान स्टेट रोडवेज एम्प्लॉयज यूनियन एटक के प्रदेश सचिव लक्ष्मणङ्क्षसह राजपुरोहित व कार्यकारी जिलाध्यक्ष बुधाराम डूडी ने बताया कि रनिंग स्टाफ के कर्मचारियों के मत को लेकर ध्यान नहीं दिया गया था। यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी व मुख्यालय अधिकारियों के प्रयासों के बाद इस बार चुनाव आयोग ने रोडवेज चालकों परिचालको के मतदान के लिए व्यवस्था की है। आजादी के बाद पहली बार रोडवेज के चालक-परिचालकों को पहली बार डाक मत पत्र से मतदान का अधिकार मिला है।
सूची भेज दी
मुख्यालय को आगार में कार्य कर रहे चालक परिचालकों की सूची भेज दी है। इसके आधार पर डाक मतपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।

बीआर बेड़ा, मुख्य महाप्रबंधक, रोडवेज जोधपुर

Home / Jodhpur / पहली बार डाक मतपत्र से वोट देंगे चालक-परिचालक, प्रदेश में करीब 11 हजार कर्मचारी रनिंग स्टाफ में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो