scriptChhattisgarh: पीएम आगमन को लेकर कलेक्टर व एसपी ने रूट चार्ट किया तैयार, लोगों की चेकिंग के लिए बने इतने बेरिकेट्स | Root chart prepared for PM arrival | Patrika News
जांजगीर चंपा

Chhattisgarh: पीएम आगमन को लेकर कलेक्टर व एसपी ने रूट चार्ट किया तैयार, लोगों की चेकिंग के लिए बने इतने बेरिकेट्स

– कार्यक्रम में तकरीबन एक लाख लोगों के लिए डोम पंडाल की व्यवस्था की गई है

जांजगीर चंपाSep 20, 2018 / 12:00 pm

Shiv Singh

पीएम आगमन को लेकर कलेक्टर व एसपी ने रूट चार्ट किया तैयार, लोगों की चेकिंग के लिए बने इतने बेरिकेट्स

पीएम आगमन को लेकर कलेक्टर व एसपी ने रूट चार्ट किया तैयार, लोगों की चेकिंग के लिए बने इतने बेरिकेट्स

जांजगीर-चांपा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए कलेक्टर एवं एसपी ने रूट चार्ट तैयार कर लिया है। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के बारे में कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड़ ने बताया कि कार्यक्रम स्थल में पानी का बाटल पान, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, झोला, बैग, लाइटर, पटाखे, सीटी सहित कोई भी सामान नहीं ले जा सकेंगे। इससे पहले पुलिस के द्वारा बनाए गए तीन-तीन बेरिकेट्स में लोगों की चेकिंग की जाएगी। इसके बाद आगे प्रवेश दिया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम जांजगीर में, प्रत्येक पंचायतों से कम से कम 300 की भीड़ जुटानी होगी नहीं तो कार्रवाई

प्रेस कांफे्रंस में बताया गया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पुलिस ग्राउंड के एक किलोमीटर परिधि के पहले वाहनों को पार्किंग में छोडऩा पड़ेगा और कार्यक्रम स्थल तक पैदल जाना होगा। चारों दिशाओं में शहर के बाहर पार्किंग की व्यवस्था कर दी गई है। कार्यक्रम में तकरीबन एक लाख लोगों के लिए डोम पंडाल की व्यवस्था की गई है। जिसमें लोगों को केवल पीना का पाउच उपलब्ध कराया जाएगा। लोगों को खाने का सामान लाने में प्रतिबंधित किया गया है।
यह भी पढ़ें
यहां होने वाली है पीएम की सभा, जर्मन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से तैयार किया जा रहा चार करोड़ का डोम

बुधवार की शाम कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड़ एवं एसपी नीतु कमल ने पत्रकारों को रूट चार्ट बताते हुए कहा कि चारों दिशाओं से आने वाले लोगों के लिए शहर के आउटर में ही पार्किंग व्यवस्था बना दी गई है। चांपा रोड की ओर आने वाले लोगों के लिए खोखसा फाटक भाजपा कार्यालय के पास पार्किंग स्थल बनाया गया है। इसी तरह केरा रोड से आने वाले लोगों के लिए मुनुंद रोड के हाइस्कूल में पार्किंग स्थल बनाया गया है। पामगढ़ रोड के लोगों को खोखरा के नहर के पास स्थित मैदान में रोका जाएगा। वहां से पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल तक लाया जाएगा। वहीं बलौदा रोड व शहर के लोगों को चर्च ग्राउंड के पास ही रोक दिया जाएगा। यहां से पैदल चलकर पुलिस ग्राउंड तक पहुंचाया जाएगा।
इस तरह कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए लोगों को हर हाल में एक किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड़ ने लोगों से आग्रह किया कि भीड़ से बचने के लिए लोग जितना पहले हो सके आएंगे तो उन्हें बेहतर जगह मिलेगा। उन्होंने बताया कि पुलिस ने भीड़ नियंत्रण व सुरक्षा के लिए चाक चौबंद व्यवस्था कर ली है। प्रशासन द्वारा आमलोगों से कहा जा रहा है कि वे 12 बजे से दो बजे के बीच ही हर हाल में कार्यक्रम स्थल तक पहुंच जाएं। क्योंकि इसके बाद प्रवेश में भीड़ की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। रूट चार्ट का प्रसार प्रचार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें
प्रधानमंत्री की सभा के लिए मंगाए जाएंगे ७० बायो टायलेट

तीन गेट बनाया जाएगा
कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए तीन गेट बनाया जाएगा। जिसका नाम पी वन, पीटू, पीथ्री रखा गया है। पी वन गेट में वीआईपी लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद पीटू गेट में पुलिस सहित अन्य वीआईपी लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा पीथ्री गेट में मीडिया के लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। मीडिया वालों के लिए टीसीएल कालेज में मीडिया हाउस का निर्माण किया गया है। जिसमें मीडिया वालों को ठहराया जाएगा। इसके बाद वे पंडाल तक पैदल जाएंगे।

पंडाल में रहेगी यह व्यवस्था
कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री के लिए पांच डोम पंडाल बनाया गया है। जिसमें एक लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। जिसमें डॉक्टर, पेयजल सहित सारी सुविधाएं रहेगी। इसी तरह पंडाल के भीतर एलईडी की व्यवस्था की गई है। जिसमें प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। लोग स्क्रीन पर भी कार्यक्रम आसानी से देख सकेंगे।

एक घंटे का होगा कार्यक्रम
कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम दोपहर तीन बजे प्रस्तावित है। जिसमें प्रधानमंत्री लोगों को एक घंटे संबोधित करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री का कार्यक्रम ओडिशा के झारसुगड़ा में है। इसके बाद वे जांजगीर आएंगे। जांजगीर में वे विभिन्न विकास कार्यों के बारे में बयां करेंगे। उनका फोकस कृषि एवं ग्रामोद्योग, आवास योजना, उज्जवला योजना सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में बात करेंगे। जांजगीर के कार्यक्रम के बाद वे सीधे रायपुर के लिए उड़ान भरेंगे।

16पार्किंग स्थल बनाया गया है
शहर के आउटर में १६ पार्किंग स्थल बनाया गया है। जिसमें तकरीबन २० हजार से अधिक वाहनों को इकट्ठा किया जाएगा। इसी तरह भारी वाहनों को सीमावर्ती इलाके में रोक दिया जाएगा। यानी जिले के सीमा में सुबह १० बजे से रात १० बजे तक भारी वाहनें जिला मुख्यालय सहित सीमावर्ती इलाके में रोक दिए जाएंगे। इसी तरह यह भी ध्यान में रखा जाएगा कि कार्यक्रम में लोगों को लाने के लिए ओवरलोड का ध्यान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्र में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सड़क में मॉनिटरिंग के लिए ३६ पेट्रोलिंग पार्टी मुस्तैद रहेगी। ताकि किसी तरह की अव्यवस्था न हो।

Home / Janjgir Champa / Chhattisgarh: पीएम आगमन को लेकर कलेक्टर व एसपी ने रूट चार्ट किया तैयार, लोगों की चेकिंग के लिए बने इतने बेरिकेट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो