scriptHanuman Jayanti 2024: कब, कैसे और किस मुहूर्त में होगी भगवान बजरंगबली की पूजा, बना हुआ है महासंयोग | Hanuman Jayanti 2024: When, how and in what auspicious time will Lord Bajrangbali be worshipped, a great coincidence has been made | Patrika News
जांजगीर चंपा

Hanuman Jayanti 2024: कब, कैसे और किस मुहूर्त में होगी भगवान बजरंगबली की पूजा, बना हुआ है महासंयोग

Hanuman Jayanti 2024: ज्योतिषियों के अनुसार हनुमान प्राकट्योत्सव पर मंगल, शनि व राहु केतु की अनुकूलता के लिए हनुमानजी की आराधना विशेष फलदायी है। पंडितों के अनुसार हनुमानजी की संकटमोचक कहा जाता है।

जांजगीर चंपाApr 23, 2024 / 02:45 pm

Kanakdurga jha

Hanuman Jayanti Festival 2024: आठ सिद्धियों, नौ निधियों के दाता हनुमानजी जयंती चैत्र माह की पूर्ति यानी 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। मंदिरों में तैयारी चल रही है। पंड़ितों के मुताबिक इस बार हनुमान मंगलवार को आ रहा है। मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का विशेष दिन माना है। इसके साथ ही इस दिन चित्रा नक्षत्र व वज्र योग का संयोग है। साथ ही कई संयोग लेकर आ रहा है, ऐसे में कई राशियों में भाग्यशाली होगें।
यह भी पढ़ें

जिस सीट पर उतरे 18 प्रत्याशी वहां आएंगे मोदी, दो लोगों ने छोड़ा मैदान, PM के आने से पहले बना भगवा माहौल

ज्योतिषियों के अनुसार हनुमान प्राकट्योत्सव पर मंगल, शनि व राहु केतु की अनुकूलता के लिए हनुमानजी की आराधना विशेष फलदायी है। पंडितों के अनुसार हनुमानजी की संकटमोचक कहा जाता है। जिले सहित शहर के मंदिरों में सामूहिक आयोजन होंगे। मंदिरों में पुजारी हनुमानजी का सिंदूर से अभिषेक करेंगे। इसी प्रकार घरों में भी श्रद्धालु संकटमोचक हनुमानजी की पूजा अर्चना, आरती करेंगे और भोग लगाएंगे। शहर के मंदिरों में ध्वज यात्राएं भी निकाली जाएगी। नहरिया बाबा मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव पर विशेष पूजा होगी।
हनुमानाष्टक व हनुमान चालीसा का करें पाठ

पं. हरनायण तिवारी के अनुसार हनुमान जयंती पर कई शुभ संयोग रहेंगे। इस दिन हनुमान चालीसा, संकटमोचक हनुमानाष्टक, सुंदरकांड, बजरंग बाण का पाठ करने से विशेष लाभ मिलेगा। हनुमान जन्मोत्सव पर जिले सहित शहर में जगह-जगह भंडारे और धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होगा। बनारी स्थित राइस मिल में विशेष रूप से हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान शाम को भजन संध्या का भी आयोजन किया गया है।

Home / Janjgir Champa / Hanuman Jayanti 2024: कब, कैसे और किस मुहूर्त में होगी भगवान बजरंगबली की पूजा, बना हुआ है महासंयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो