scriptडार्क जोन एवं प्रतिनियुक्ति पर रोक का निकाला तोड़ | way to dark zone and deputation | Patrika News
जालोर

डार्क जोन एवं प्रतिनियुक्ति पर रोक का निकाला तोड़

www.patrika.com/rajasthan.news

जालोरAug 18, 2019 / 02:24 pm

Jitesh kumar Rawal

jalore-education-bikaner

डार्क जोन एवं प्रतिनियुक्ति पर रोक का निकाला तोड़

प्रतिनियुक्ति पर प्रधानाचार्य को जालोर से भेजा जयपुर, कार्य व्यवस्था के नाम पर पनप रहा तबादला उद्योग


जालोर. डार्क जोन घोषित जिलों से बाहर जाने एवं प्रतिनियुक्ति पर रोक का शिक्षा विभाग ने तोड़ निकाल लिया है। कार्य व्यवस्था के नाम पर निकाले जा रहे इन आदेशों के तहत एक तरह से तबादला उद्योग पनप रहा है। जालोर जिला डार्क जोन घोषित होने के बावजूद कार्य व्यवस्था के नाम पर शिक्षकों को अन्यत्र भेजने का सिलसिला नहीं थम रहा। (teacher transfer policy)
जालोर के समीप सरत गांव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत प्रधानाचार्य रवि पारीक को जमवारामगढ़ (जयपुर) भेजा गया है। 14 अगस्त को जारी इस आदेश में तत्काल प्रभाव से कार्य ग्रहण करने को आदेशित किया है। नियमानुसार कार्य व्यवस्था के तहत कार्मिकों को अन्य जगह भेजा जा सकता है, लेकिन नजदीकी क्षेत्रों में ही जब जरूरत है तो दूसरे जिलों में भेजा जाना गलत ही है। बताया जा रहा है कि विभाग में प्रतिनियुक्ति पर रोक होने से कार्मिक इच्छित जगहों पर जाने के लिए इस तरह से कार्य व्यवस्था के नाम पर तोड़ निकाल रहे हैं। (bikaner education directorate)
jalore::: https://bit.ly/33HS9gP ::: बिना क्रमांक के आदेश से चूरू भेज दी शिक्षिका


तत्काल कार्य आरंभ करने को पाबंद
गत 14 अगस्त को जारी आदेश में सरत आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य रवि पारीक को बिरासना (जमवारामगढ़-जयपुर) राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रिक्त पद पर कार्य व्यवस्था के लिए लगाया गया है। प्रधानाचार्य को पाबंद किया है कि वे तत्काल प्रभाव से उक्त विद्यालय में कार्य आरंभ करें। साथ ही शाला दर्पण के माध्यम से कार्य ग्रहण या कार्य मुक्ति नहीं करें, शाला दर्पण में इनका समस्त विवरण वर्तमान विद्यालय में ही रहेगा।

इसलिए शाला दर्पण का उल्लेख
शिक्षा विभाग में संचालित शाला दर्पण में स्कूल व शिक्षकों की गतिविधियों का इंद्राज रहता है। यह सारा कार्य ऑनलाइन रहता है। इसमें शिक्षकों के लिए स्थानांतरण, ज्वाइनिंग, एपीओ आदि के कॉलम है, लेकिन रोक होने से प्रतिनियुक्ति का कोई कॉलम नहीं है। यहीं कारण है कि प्रधानाचार्य के आदेश में शाला दर्पण का भी उल्लेख किया गया है।

खुल रही कार्य व्यवस्थाओं की पोल
शिक्षा निदेशालय से जारी ये नए आदेश विभाग में तबादलों एवं प्रतिनियुक्ति को लेकर पूर्व में जारी आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। खुद निदेशक के हस्ताक्षर से जारी इन आदेशों पर क्रमांक नम्बर तक नहीं है। लेकिन, मौखिक निर्देशों पर इन कार्मिकों को तत्काल ही रिलीव किया जा रहा है। देखा जाए तो कार्य व्यवस्था के लिए जारी हो रहे इन आदेशों से शिक्षा विभाग में कार्य व्यवस्थाओं की भी पोल खुल रही है।

हाल ही में जारी हुए ये तीन आदेश
हाल ही में इस तरह के तीन आदेश प्रकाश में आए हैं। इसमें से एक आदेश सिरोही जिले का है। सरत के प्रधानाचार्य को जयपुर भेजे जाने के इस आदेश से चार दिन पहले ही 9 अगस्त को जालोर से सटे धरड़ा पावटी उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका अनिता कंवर को चूरू भेजने के आदेश जारी किए गए हैं। सिरोही के सरदारपुरा मोरली स्कूल में कार्यरत सविताकुमारी को झुंझुनूं भेजने के भी इसी दिन आदेश जारी हुए हैं।

आदेश सही है…
कार्य व्यवस्था के लिए जो आदेश हमने जारी किए हैं वे सही है।
– नथमल डिडेल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक, बीकानेर

Home / Jalore / डार्क जोन एवं प्रतिनियुक्ति पर रोक का निकाला तोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो