scriptईवीएम, वीवीपीएटी पर जागरूकता कार्यक्रम | Awareness program on EVM, VVPAT | Patrika News
जालंधर

ईवीएम, वीवीपीएटी पर जागरूकता कार्यक्रम

नागरिकों को मतदान प्रक्रिया का प्रत्यक्ष अनुभव और मशीनों से परिचित कराने के लिए पंजाब में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर राष्ट्रव्यापी जागरुकता कार्यक्रम

जालंधरJan 20, 2024 / 06:56 pm

MAGAN DARMOLA

ईवीएम, वीवीपीएटी पर जागरूकता कार्यक्रम

ईवीएम, वीवीपीएटी पर जागरूकता कार्यक्रम

लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकों को मतदान प्रक्रिया का प्रत्यक्ष अनुभव और मशीनों से परिचित कराने के लिए पंजाब में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर राष्ट्रव्यापी जागरुकता कार्यक्रम जारी है। आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक लोकसभा और राज्य विधान सभा के प्रत्येक आम चुनाव से पहले आयोजित किया जाने वाला जागरूकता कार्यक्रम ईवीएम और वीवीपीएटी की विशेषताओं के बारे में जानकारी देने और वोट डालने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया को समझाने पर केंद्रित है और मतदाताओं को वीवीपीएटी पर्ची के माध्यम से अपनी पसंद को सत्यापित करने के बारे में शिक्षित करना है।

उन्होंने कहा कि भौतिक प्रदर्शन के माध्यम से जागरुकता ईवीएम और वीवीपीएटी कार्यक्षमता की गहरी समझ को बढ़ावा देती है और गलतफहमियों को दूर करती है। इस तरह का कार्यक्रम मतदाताओं के विश्वास को बढ़ाने में सहायक है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (हाल ही में चुनाव हुए पांच राज्यों को छोडक़र) के 613 जिलों में फैले 3464 विधानसभा क्षेत्रों में आउटरीच और जागरुकता गतिविधियां शामिल हैं। जनता के सामने ईवीएम/वीवीपीएटी की कार्यप्रणाली को भौतिक रूप से प्रदर्शित करने के लिए 3500 से अधिक प्रदर्शन केंद्र और लगभग 4250 मोबाइल वैन स्थापित की गई हैं। इस कार्यक्रम की पहुंच बढ़ाने के लिए सीईओ और डीईओ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट भी साझा कर रहे हैं।

Home / Jalandhar / ईवीएम, वीवीपीएटी पर जागरूकता कार्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो