scriptहनुमान जन्मोत्सव: धोरों की नगरी में बही धर्म की सरिता, उमड़ा आस्था का ज्वार | Hanuman Janmotsav: The river of religion flowed in the city of dunes, a wave of faith surged | Patrika News
जैसलमेर

हनुमान जन्मोत्सव: धोरों की नगरी में बही धर्म की सरिता, उमड़ा आस्था का ज्वार

चैत्र मास पूर्णिमा मंगलवार के दिन स्वर्णनगरी सहित जिले भर में में धार्मिकता का माहौल अपने चर्मोत्कर्ष पर था। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। शहर के पुराने बिजलीघर परिसर में स्थित गजटेड हनुमान मंदिर में रामभक्त हनुमान के जन्मोत्सव पर विविध कार्यक्रम हुए।

जैसलमेरApr 23, 2024 / 08:52 pm

Deepak Vyas

jsm news letest
चैत्र मास पूर्णिमा मंगलवार के दिन स्वर्णनगरी सहित जिले भर में में धार्मिकता का माहौल अपने चर्मोत्कर्ष पर था। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। शहर के पुराने बिजलीघर परिसर में स्थित गजटेड हनुमान मंदिर में रामभक्त हनुमान के जन्मोत्सव पर विविध कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में उत्साह व उल्लास से परिपूर्ण भक्तों का हुजूम उमड़ा। अपने ईष्ट के प्रति श्रद्धा प्रकट करने के लिए शहर के कोन-कोने से लोग शोभायात्रा में सम्मिलित हुए। हनुमान जन्मोत्सव आयोजन समिति के संयोजक ग्वालदास मेहता ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर मंगलवार प्रात: 9 बजे गड़ीसर चौराहे से भव्य शोभायात्रा का शुभारम्भ हुआ। शोभायात्रा में सजे-धजे ऊंट-घोडे, पारम्परिक पोषाक पहने व मंगल कलश लिए बालिकाएं, विभिन्न देवी-देवताओं की मनमोहक झांकिया शामिल थे। डीजे एवं बैंड की मधुर स्वर लहरियों के बीच निकाली गई शोभायात्रा में श्रद्धालु भक्तों की मंडली हनुमान चालीसा का पाठ एवं जय श्री राम का उद्घोष करते हुए युवक एवं महिलाऐं शामिल थे। विधायक छोटूसिंह भाटी, नगरपरिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जन सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ. दाऊलाल शर्मा, जिला संघ चालक तिलोकचन्द खत्री के सानिध्य में निकाली गई शोभायात्रा गडीसर चौराहे से आरम्भ होकर गुलासतला रोड, आसनी रोड, गोपा चौक, सदर बाजार, गांधी चौक से होकर हनुमान चौराहे होती हुई मंदिर परिसर पहुंची। शोभायात्र का मार्ग में जगह-जगह स्वागत हुआ। गजटेड हनुमान मंदिर के पुजारी श्री किषनलाल शर्मा ने बताया कि शोभायात्रा के मंदिर परिसर में पहुंचने पर राम भक्त हनुमान की विशेष आरती व पूजा की गई। इस अवसर पर शोभायात्रा में शामिल बालक-बालिकाओं को अल्पाहार एवं पुरस्कार प्रदान किए गए। पुजारी शर्मा ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर सम्पूर्ण दिवस मंदिर परिसर में यज्ञ-हवन एवं धार्मिक अनुष्ठान किए गए तथा सांयकालीन महाआरती के बाद महाप्रसादी वितरण एवं सुन्दरकांड पाठ का आयोजन किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए एवं मंदिर परिसर में महाप्रसादी ग्रहण की।

Home / Jaisalmer / हनुमान जन्मोत्सव: धोरों की नगरी में बही धर्म की सरिता, उमड़ा आस्था का ज्वार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो