Bhadwa Fair 2019: उमड़ रहा है आस्था का ज्वार,मेलाधिकारी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

By: Deepak Vyas

Updated On:
25 Aug 2019, 06:58:11 PM IST

  • रामदेवरा. गांव में चल रहे बाबा रामदेव के अंतरप्रांतीय 635 वें भा'दवा मेले में इन दिनों आस्था का ज्वार उमड़ रहा है। प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन कर रहे है। हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते लम्बी कतारें लगी हुई है।

जैसलमेर/रामदेवरा. गांव में चल रहे बाबा रामदेव के अंतरप्रांतीय 635वें भा'दवा मेले में इन दिनों आस्था का ज्वार उमड़ रहा है। प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन कर रहे है। हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते लम्बी कतारें लगी हुई है। जिससेे दर्शनार्थियों को समाधि तक पहुंचकर दर्शन करने में दो से तीन घंटे तक का समय लग रहा है। रविवार को भी लम्बी कतारों का दौर जारी रहा। यहां आए श्रद्धालुओं ने कतारों में लगकर बाबा की समाधि के दर्शन किए।
उमड़ रहा है आस्था का ज्वार
भा'दवा माह के कृष्ण पक्ष की शुरुआत से श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में आने के कारण लम्बी कतारें लगने का दौर शुरू हुआ था, जो रविवार को भी अनवरत रूप से जारी रहा। प्रतिदिन लम्बी कतारें लग रही है। बाबा रामदेव के जयकारे लगाते श्रद्धालुओं का जोश एवं उत्साह अपने चरम पर है। श्रद्धालु बाबा की समाधि के दर्शनों के बाद रामसरोवर पर अपना डेरा डालकर दाल, बाटी, चूरमा का लुत्फ उठा रहे है। हालांकि इन दिनों गर्मी व उमस के चलते आमजन का बेहाल हो रहा है, लेकिन श्रद्धा व आस्था भीषण गर्मी व उमस पर भारी पड़ रही है। जिससेे दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ रही है। लगातार आ रहे श्रद्धालुओं के कारण रामसरोवर सहित गांव के मुख्य मार्गों पर चहल पहल व गहमा गहमी देखने को मिल रही है।
दो से तीन घंटे में दर्शन
गत एक सप्ताह से दर्शनार्थियों की आवक बढऩे के कारण मंदिर परिसर से पेड़ीवाल तक लम्बी कतारें लगने लगी तथा श्रद्धालुओं को दो से तीन घंटे तक कतार में खड़े रहकर बाबा की समाधि के दर्शन करने पड़ रहे है। श्रद्धालु बाबा की समाधि के दर्शन कर मिश्री, पताशा, नारियल का प्रसाद तथा कपड़े का घोड़ा, ध्वजा आदि चढ़ाकर पूजा-अर्चना कर रहे है।
मेलाधिकारी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
मेला अधिकारी विकास राजपुरोहित ने रविवार को रामदेवरा पहुंचकर मेला व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मंदिर परिसर, मंदिर रोड, वीआईपी रोड, रामसरोवर आदि का भ्रमण किया तथा यहां लगाए गए कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने समाधि समिति को भी श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर बेहतर व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

Updated On:
25 Aug 2019, 06:58:11 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।