scriptराजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, अंधड़-बारिश से गिरा पारा | rajasthan weather update | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, अंधड़-बारिश से गिरा पारा

15 से ज्यादा जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया

जयपुरApr 27, 2024 / 01:51 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला है। बदले मौसम ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है। मौसम में आए बदलाव से 15 से ज्यादा जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया और दिन में अंधड़, बारिश के चलते लोगों को धूप की तपिश भी भी राहत मिली। रात के तापमान में भी दो तीन डिग्री तक पारा लुढक़ने पर गर्मी के तेवर नर्म रहे। मौसम विभाग ने आज जयपुर सहित प्रदेश के 16 जिलों में अंधड़, बारिश का दौर सक्रिय रहने की संभावना जताई है।
कहां कितना तापमान
राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में मौसम में आए बदलाव के चलते पारा सामान्य या उससे कम दर्ज किया गया। हालांकि बीते 24 घंटे में प्रदेश के 6 जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री या उससे ज्यादा रेकॉर्ड हुआ। अप्रेल माह के अंतिम पखवाड़े में भी गर्मी के तेवर फिलहाल नर्म रहे हैं। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर में बीती रात पारा 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा। अंता बारां में बारिश और अंधड़ के चलते रात के तापमान में गिरावट हुई और न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री रहा। सीकर 22.2, फतेहपुर 22, करौली 22.8, बीकानेर 22.8, संगरिया 22.3, संगरिया 24.3, डबोक 22.4, डूंगरपुर 25, सिरोही 20.5, पिलानी 22, अलवर 25.2, कोटा 26.7 और चित्तौड़ में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इन जिलों में आज बारिश संभव
मौसम विभाग के अनुसार आज जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, बारां, भरतपुर, चित्तौडग़ढ़, अलवर, बांसवाड़ा, चूरू, हनुमानगढ़, कोटा, प्रतापगढ़, झालावाड़, दौसा और डूंगरपुर जिले में कहीं कहीं धूलभरी हवाएं चलने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।
बिजली गिरने से जनहानि
बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ के बाद आकाशीय बिजली गिरने से जनहानि हुई। बूंदी जिले के भुजर घाटे गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। मौसम विभाग ने अंधड़ और बारिश होने पर खुले में अथवा पेड़ के नीचे खड़े होने की बजाय पक्के भवन में शरण लेने की सलाह दी है। मेघगर्जन होने पर खुले में रुकने पर आकाशीय बिजली की चपेट में आने की आशंका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो