scriptखान तो टिकिट थमाकर सीएम राजे बोलीं, ‘कांग्रेस की गाड़ी टोंक में ही रोक देंगें’ | Rajasthan election 2018: Vasundhara Raje Congress Sachin Pilot Yunus | Patrika News
जयपुर

खान तो टिकिट थमाकर सीएम राजे बोलीं, ‘कांग्रेस की गाड़ी टोंक में ही रोक देंगें’

Rajasthan Assembly Election 2018: https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरNov 19, 2018 / 03:14 pm

Nakul Devarshi

Rajasthan election 2018: Vasundhara Raje Congress Sachin Pilot Yunus
जयपुर।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में दिग्गज नेताओं को घेरने की कांग्रेस की रणनीति का पीछा करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने भी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के सामने परिवहन मंत्री यूनुस खान को टोंक से चुनाव मैदान में उतारा हैं। भाजपा ने पहले विधायक अजित सिंह मेहता को फिर से चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन रणनीतिक तौर पर उन्हें हटाया गया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खान को टिकट देने के बाद पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस की गाड़ी को टोंक में ही रोक देंगे। सीएम राजे के सामने झालरापाटन से भाजपा से कांग्रेस में आये मानवेन्द्र सिंह को चुनाव लड़ाकर सीएम राजे को चुनाव क्षेत्र में उलझाने की रणनीति का पीछा करते हुए भाजपा ने खान को डीडवाना से हटाकर मुस्लिम बहुल टोंक से उम्मीदवार बनाया हैं।
इधर, पार्टियों में तोडफ़ोड़ की रणनीति के मद्देनजर भाजपा ने बूंदी से कांग्रेस नेता ममता शर्मा को पीपलदा से तथा कांग्रेस के सांसद रहे इज्यराज सिंह की पत्नी कल्पना को लाडपुरा से चुनाव मैदान में उतारा हैं। भाजपा में बगावती तेवर वाले भवानी सिंह राजावत को बाहर का रास्ता दिखा दिया।
वहीं भाजपा ने कांग्रेस के राजेन्द्र भाम्मू का साथ लेकर उन्हें झुंझुनूं से उम्मीदवार बनाया हैं। भाजपा ने सुमेरपुर में भी सरकारी उपमुख्य सचेतक मदन राठौड़ की जगह जोरा राम कुमावत को टिकट दिया गया हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता किरोड़ी लाल मीणा के दखल के बाद संसदीय सचिव ओम प्रकाश हुडला को भी महुआ से बाहर का रास्ता दिखा दिया।
भाजपा ने जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से महापौर अशोक लाहोटी को टिकट देकर जातिगत राजनीति में नया मोड़ दे दिया। यहां से भाजपा के विधायक रहे घनश्याम तिवाडी भारत वाहिनी पार्टी से तथा कांग्रेस से पुष्पेन्द्र भारद्वाज चुनाव लड़ रहे हैं। इन दोनों ब्राह्मण उम्मीदवारों के कारण गैर ब्राह्मणों के वोटों के मद्देनजर लाहोटी को चुनाव मैदान में उतारा गया है।
हालांकि रामगढ़ से विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने भी सांगानेर से ताल ठोक दी हैं जिससे भाजपा के परम्परागत सिंधी वोटों का नुकसान हो सकता हैं। कांग्रेस ने दो सौ में से 195 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे हैं जबकि मुंडावर तथा कुशलगढ़ से लोकतांत्रिक लोकदल तथा भरतपुर एवं मालपुरा से राष्ट्रीय लोकदल और बाली राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी समझौते में सीटे दी हैं।

Home / Jaipur / खान तो टिकिट थमाकर सीएम राजे बोलीं, ‘कांग्रेस की गाड़ी टोंक में ही रोक देंगें’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो