scriptराजस्थान की टैक्स कलेक्शन ग्रोथ देश में सबसे ज्यादा | rajashtan tax collection growth above the country | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की टैक्स कलेक्शन ग्रोथ देश में सबसे ज्यादा

देशभर की एवरेज ग्रोथ 15.5 फीसदी और राजस्थान की 20 फीसदी से ज्यादा

जयपुरNov 23, 2018 / 07:00 pm

Veejay Chaudhary

jaipur

राजस्थान की टैक्स कलेक्शन ग्रोथ देश में सबसे ज्यादा

जयपुर. नोटबंदी और जीएसटी के बाद से भले ही देश की आर्थिक वृद्धि की दर नीचे आई हो, लेकिन राजस्थान की टैक्स कलेक्शन ग्रोथ देश में सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। इतना ही नहीं यहां देश के अन्य राज्यों के मुकाबले टैक्सपेयर्स भी ज्यादा बढ़े हैं। जयपुर दौरे पर आए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के जोनल मेम्बर पीके दाश ने बताया कि राजस्थान में कर संग्रहण की वृद्धि के आंकड़ें चौंकाने वाले हैं, यहां 20 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ आई है, जबकि देश की औसत वृद्धि 14.5 फीसदी है। राजस्थान के आद महाराष्ट्र और दिल्ली का स्थान है।

अब तक दस हजार करोड़ का कर संग्रह
दाश ने बताया कि राजस्थान में 1 अप्रेल 2018 से 15 नवंबर 2018 तक 10,654 करोड़ रुपए का कर संग्रहण किया जा चुका है। हालांकि इस वर्ष का टारगेट 22,240 करोड़ है, जो जल्द ही हासिल कर लिया जाएगा। आखिरी तिमाही में तेज ग्रोथ की उम्मीद है।
4.51 लाख हुए राजस्थान में करदाता
राजस्थान में टैक्सपेयर्स की वृद्धि अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा हुई है। यहां अबतक 4.51 लाख टैक्सपेयर्स हो चुके हैं, इस साल अब तक इनमें 1.49 लाख नए टैक्सपेयर जुड़े हैं, जो कि देशभर की औसत ग्रोथ से कहीं ज्यादा है। इस साल का लक्ष्य कुल 620 लाख करदाताओं को जोडऩा है।
कार्रवाई में कुल 54 करोड़ उजागर
इस साल हुई अब तक छापे की कार्रवाई में 20 करोड़ रुपए का कैश सीजर हुआ है। दाश ने बताया कि ज्वैलरी और अन्य मदों को मिलाकर अबतक 54 करोड़ का कलेक्शन हुआ है। वहीं आचार संहिता लगने के बाद ९ करोड़ का कैश और ज्वैलरी जब्त की गई है, जो पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है।
रिफंड प्रक्रिया में तेजी
दाश ने बताया कि विभाग ने रिफंड प्रक्रिया को तेज किया है और लगभग सभी प्रकार की पेंडेंसी खत्म कर दी है, जो बची है उसे 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही विभाग शिकायतों का निपटारा भी प्रमुखता से कर रहा है।

Home / Jaipur / राजस्थान की टैक्स कलेक्शन ग्रोथ देश में सबसे ज्यादा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो