scriptप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 फरवरी को करेंगे इस योजना की शुरूआत, प्रदेश के ये किसान होंगे योजना के पाात्र | PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2019 in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 फरवरी को करेंगे इस योजना की शुरूआत, प्रदेश के ये किसान होंगे योजना के पाात्र

राजस्थान में ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर योजना की शुरूआत की जाएगी…

जयपुरFeb 22, 2019 / 10:00 am

dinesh

pm

जयपुर।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana 2019) की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) 24 फरवरी को उत्तरप्रदेश में करेंगे। इसी दिन राजस्थान में ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर योजना की शुरूआत की जाएगी। कार्यक्रम में अधिक से अधिक किसानों को शामिल करने के लिए लघु सीमांत कृषक सेवा पोर्टल पर डाटा फिडिंग के लिए सभी जिला कलक्टर को निर्देश दिए गए हैं। ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम किसान विकास केन्द्र पर किए जाएंगे। ये निर्देश आइटी आयुक्त अम्बरीश कुमार ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंस में दिए। उन्होंने बताया कि किसान के आवेदन करने के साथ ही पटवारी व तहसीलदार उसकी राजस्व रिकॉर्ड से मिलान कर तस्दीक करें। तस्दीक होने के बाद ही किसान योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

 

यह योजना भारत सरकार की ओर से शत प्रतिशत वित्त पोषित है तथा पात्र किसान परिवार को एक वर्ष की अवधि में 6 हजार रुपए की प्रत्यक्ष संबंधी सहायता दी जाएगी। सहायता राशि दो-दो हजार की तीन किश्तों में दी जाएगी और आधार आधारित डेटाबेस के माध्यम से सीधे किसान के बैंक खाते में जमा होगी। इसके लिए आधार नंबर जरूरी किया है। इस योजना के क्रियान्वयन के साथ किसान की सहमति लेकर उनके आधार नंबर को भू-राजस्व रिकॉर्ड में भूमि के खाते के साथ लिंक किया जाएगा।

 

वहीं इधर… भाजपा का आरोप आत्महत्याओं के बावजूद सरकार नहीं जाग रही
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता पंकज मीणा ने दो माह से प्रदेश में किसानों द्वारा आत्महत्याएं करने के बावजूद सरकार पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया है। मीणा ने कहा कि 2 माह में 15 से अधिक किसानों की मौतों के बावजूद भी सरकार नही जाग रही है। सरकार को किसानों की सम्पूर्ण कर्जमाफी कर किसान आत्महत्या को विराम लगाना चाहिए था। सरकार कर्जमाफी के नाम पर झांसा देने का काम कर रही है। राज्य सरकार अपनी हठधर्मिता के कारण केन्द्र सरकार की जनता से जुड़ी महत्वपूर्ण योजनाओं को रोककर बैठी है।

Home / Jaipur / प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 फरवरी को करेंगे इस योजना की शुरूआत, प्रदेश के ये किसान होंगे योजना के पाात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो