scriptनुक्कड़ नाटक में दिया फेक न्यूज से बचने का संदेश | nukkad natak on fake news | Patrika News
जयपुर

नुक्कड़ नाटक में दिया फेक न्यूज से बचने का संदेश

सोशल मीडिया पर आने वाली न्यूज की सत्यता की जांच कर ही आगे बढ़ाएं

जयपुरNov 13, 2018 / 03:02 pm

Mridula Sharma

jaipur

नुक्कड़ नाटक में दिया फेक न्यूज से बचने का संदेश

जयपुर. विधानसभा चुनाव नजदीक है। मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करना जरूरी है। एक भी वोट बेकार न जाए, जनता अपने अधिकार को समझे। इसी सोच के साथ राजस्थान पत्रिका की ओर से सोमवार को मालवीयनगर में गौरव टावर के पास नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। अलसना थिएटर सोसायटी के सहयोग से मंचित नाटक के जरिए कलाकारों ने फेक न्यूज के बारे में जागरूक किया। असलम कुरैशी के निर्देशन में जितेन्द्र लाटा, विनोद कुमार, मनीष चावला, नमन जैन, वीर गुर्जर, असलम पठान ने अभिनय किया।
भ्रामक प्रचार के 2 रूप, इनसे बचें
नाटक से बताया कि 2 लोग आपस में दोस्त राजू की बात कर रहे थे। दूसरे व्यक्ति ने कहा, राजू के साथ कोई व्यक्ति था, जो उसे टॉफी के बहाने कहीं ले जा रहा है। तभी पहले ने कहा कि टीवी में देखा था ऐसे अजनबी टॉफी के बहाने बच्चों को ले जाते हैं, कहीं राजू का भी तो किडनैप नहीं हो रहा? फिर अफवाह फैल गई कि राजू किडनैप हो गया है। भीड़ ने राजू के साथ आए व्यक्ति को घेर लिया और पीटने लगे। बाद में पता चला कि वह राजू का चाचा है।
मूर्ख बनाए जा रहे हैं
दूसरे नुक्कड़ नाटक मूर्ख बनाए जा रहे हैं में भी कलाकारों ने लोगों को फेक न्यूज से बचने का संदेश दिया। कलाकारों ने उदाहरण के जरिए बताया कि नोटबंदी हुई तो सोशल मीडिया पर आया कि 2000 के नोट में चिप लगी होगी। लेकिन नोट में चिप नहीं थी। विज्ञापनों से भी झूठे प्रचार-प्रसार हो रहे हैं। नुक्कड़ नाटक देखने के बाद लोगो ने सोच-समझकर मतदान करने और फेक न्यूज से दूर रहने का संकल्प लिया।

Home / Jaipur / नुक्कड़ नाटक में दिया फेक न्यूज से बचने का संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो