scriptLok Sabha Elections 2024 : राजस्थान में वोटिंग के दौरान दिखे अनोखे नजारे, जानें मतदान की 10 रोचक बड़ी बातें | Lok Sabha Elections 2024 Rajasthan Voting Seen Unique Scenes Know 10 interesting facts about voting | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान में वोटिंग के दौरान दिखे अनोखे नजारे, जानें मतदान की 10 रोचक बड़ी बातें

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत राजस्थान की 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह है। वोटिंग के दौरान कई अनोखे नजारे देखने को मिले। जानें मतदान की 10 रोचक बड़ी बातें।

जयपुरApr 26, 2024 / 03:15 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Lok Sabha Elections 2024 Rajasthan Voting Seen Unique Scenes

वोटिंग को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह है। इस दौरान कई अनोखे नजारे देखने को मिले।

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत राजस्थान की 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह है। वोटिंग के दौरान कई अनोखे नजारे देखने को मिले। जानें मतदान की 10 रोचक बड़ी बातें। राजस्थान में दोपहर 1 बजे तक लोकसभा की 13 सीटों के लिए 40.39 वोटिंग हो चुकी है।
1- अनोखे अंदाज में मतदान। झालावाड़ चौमहला के भवानीमण्डी में रहने वाले राजस्थानी कलाकार दिनेश दिलवाला ने रावण के भेष में मतदान किया। उनका ये अनोखा अंदाज वोटरों में चर्चा का विषय बना रहा। जनता ने उनकी जमकर तारीफ की।
2- बाड़मेर लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी ने जिला प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा बायतु विधानसभा में मेरे पोलिंग एजेंट को बूथ से बाहर कर दिया गया है। ईवीएम पर मेरे नाम पर पट्‌टी लगा दी गई। ताकि मुझे वोट न पड़े। मुझे वोट देने आए प्रवासियों की गाड़ियां रोकी जा रही हैं। उन्होंने सवाल करते हुए कहा, लेकिन मैंने अपने वोटरों के दिल में जगह बनाई है, उस दिल से कैसे निकालोगे।
3- प्रतापगढ़ जिले का मामला है। मतदाता नाव का सहारा लेकर अपना वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचे। ग्राम पंचायत ग्यासपुर के अनूपपुरा पोलिंग बूथ पहुंचने के लिए मतदाताओं को जाखम बांध को पार करना होता है। इसके बाद 3 किमी पैदल चलना पड़ता है। यह गांव सीता माता वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में आता है।
4- राजस्थान में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में मतदान करने में ट्रांसजेंडर यानी किन्नर समाज भी पीछे नहीं हैं। भीलवाड़ा में किन्नर समाज सज-धजकर पोलिंग बूध पर पहुंचे। घंटों खड़े होकर लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया। किन्नर समाज के लोगों ने कहा, पहले मतदान फिर जलपान।
5- अजमेर लोकसभा सीट के लिए मतदान करने के लिए मतदाताओं में भी काफी उत्साह देखा गया। यहां पर कई रोचक मामले सामने आए। केकड़ी के नगर परिषद स्थित मतदान केंद्र पर पति-पत्नी ट्रैक्टर पर बैठकर वोट देने पहुंचे। इन्होंने मतदान से पहले ही ट्रैक्टर खरीदा था। मिसेज ग्लैमरस लुक और वीनस मिसेज इंडिया 2023 विनर डॉ. भूमिका ने मतदान किया।
6- जोधपुर में एक अनोखे नजारे ने सबका दिल जीत लिया। जोधपुर के बोराणा परिवार की पांच पीढ़ियों के करीब 70 सदस्यों ने आज मतदान किया। साथ ही सभी को कहा एक-एक वोट की कीमत है। सभी मतदान करें।
7- एक दूल्हे ने दुल्हन लाने से अधिक अहमियत मतदान करने में दिखाई। उदयपुर में बारात रवानगी से पहले ढोल-बाजों के साथ दूल्हे जितेन्द्र वैष्णव उर्फ जीतू ने वोट डाला। यह मामला उदयपुर मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर एयरपोर्ट रोड पर स्थित देबारी ग्राम पंचायत का है। जीतू को बारात लेकर 60 किमी दूर देलवाड़ा जाना था।
8- जोधपुर में बुजुर्ग रामराज (69 साल) के पांव में फ्रैक्चर हो गया था। आवजूद इसके परिजनों से जिद कर उन्होंने अपना वोट दिया। रामराज ने जोधपुर विधानसभा के वार्ड संख्या-37 के भाग संख्या-76 बाईजी का तालाब बूथ पर मतदान किया।
9- जोधपुर में पीपाड़ शहर बोरूंदा थाना क्षेत्र के चौकड़ी खुर्द गांव में पुलिस जवान संग मारपीट पर दो आरोपी गिरफ्तार किए गए। मतदान केंद्र का वीडियो बनाने से रोकने पर कांस्टेबल संग मारपीट की गई। एसपी धर्मेंद्र यादव ने बताया, मामले में दो आरोपियों को शांतिभंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।
10- भीलवाड़ा में एक बुजुर्ग ने मतदान केंद्र पर दम तोड़ दिया। इस घटना के बाद मतदान केंद्र पर हड़कंप मच गया। मृतक छगनलाल बघेला भीलवाड़ा शहर के उपनगरपुर रहने वाले थे। छगनलाल बघेला 10 बजे वोट डालने के लिए वार्ड नंबर 2 के बूथ नंबर 7 पर मतदान करने पहुंचे अचानक चक्कर आए और वह नीचे गिर गए। भीलवाड़ा जिला मुख्यालय के चिकित्सकों ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया।

Home / Jaipur / Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान में वोटिंग के दौरान दिखे अनोखे नजारे, जानें मतदान की 10 रोचक बड़ी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो