scriptद वाइट साड़ी में दिखा राधा माधव का प्रेम | jkk javahar kala kendra play festival monday | Patrika News
जयपुर

द वाइट साड़ी में दिखा राधा माधव का प्रेम

जयपुर। जवाहर कला केंद्र ( javahar kala kendra) में पांच दिवसीय फेस्टिवल (festival) नाट्योत्सव के दूसरे दिन सोमवार (monday) को सफेद (white) रंग को अलग नजरिए से मंच पर प्रस्तुत किया गया।

जयपुरAug 26, 2019 / 09:09 pm

ajay Sharma

jkk

jkk

जयपुर। जवाहर कला केंद्र में पांच दिवसीय फेस्टिवल नाट्योत्सव के दूसरे दिन सोमवार को सफेद रंग को अलग नजरिए से मंच पर प्रस्तुत किया गया। राधा-कृष्ण के मिलन की धरती वृन्दावन में स्थित विधवा आश्रम पर केन्द्रित इस नाटक का निर्देशन अमित तिवाड़ी ने किया। नाटक के माध्यम से एक विधवा आश्रम में जीवन यापन करने वाली महिलाओं की अनसुनी कहानी बयां की गई और उनके जीवन में रंगों एवं प्रेम के महत्व को दर्शाया गया।
नोर्थ जोन कल्चरल सेंटर, पटियाला के सहयोग से नाट्योत्सव का आयोजन किया जा रहा है। वृन्दावन में अधरं मधुरं वदनं मधुरं नयनं मधुरं… गीत पर रंगीन वस्त्रों में नृत्य करती गोपिकाओं के साथ नाटक की शुरूआत होती है। कालान्तर में घटनाक्रम बदलता हैं और राधा नामक एक विधवा बेहद दयनीय अवस्था में विधवा आश्रम पहुंचती है। जहां विधवाएं सफेद साडी में भिक्षा मांग कर अपना जीवन यापन कर रही है। नाटक आगे बढता है और ‘राधा’ के जीवन में निचले वर्ण का नवयुवक ‘माधव’ आता है। दोनों आपस में प्रेम करने लगते है, लेकिन समाज की कुरीतियां और वर्ण व्यवस्था उनके मार्ग में अवरोध साबित होंते हैं। ‘कृष्ण इस धरती पर ही हैं, हम सबके साथ, हम सबके लिए, हम सबके भीतर’ – शब्दों के साथ नाटक समापन होता है।

Home / Jaipur / द वाइट साड़ी में दिखा राधा माधव का प्रेम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो