scriptआधी सदी पहले आसमान से बरसी आफत के आज भी हरे हैं घाव | High DDT levels | Patrika News
जयपुर

आधी सदी पहले आसमान से बरसी आफत के आज भी हरे हैं घाव

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि प्रतिबंधित कीटनाशक डीडीटी 50 साल बाद भी पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचा रहा है।

जयपुरJun 15, 2019 / 04:24 pm

Amit Purohit

DDT

आधी सदी पहले आसमान से बरसी आफत के आज भी हरे हैं घाव

हाल के इतिहास में डीडीटी सबसे विवादास्पद रासायनिक यौगिकों में से एक है। यह एक कीटनाशक के रूप में प्रभावी साबित हुआ है, लेकिन इसकी शक्तिशाली विषाक्तता कीटों तक सीमित नहीं है। कई देशों की और से प्रतिबंधित, डीडीटी अभी भी उपयोग किया जाता है – कुछ स्थानों पर कानूनी रूप से या अवैध रूप से।
वैज्ञानिकों ने कनाडा के उत्तर-मध्य न्यू ब्रंसविक में पांच सुदूर झीलों के तल पर तलछट का अध्ययन किया, जहां हवाई जहाजों ने कीट प्रकोपों के प्रबंधन के लिए 1952 और 1968 के बीच 6,000 टन से अधिक डीडीटी का छिड़काव किया था ।
एन्वाइरन्मेन्टल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में आई स्टडी के अनुसार, डीडीटी को जंगलों में डाला गया था, लेकिन इसे दूर की झीलों में पाया गया, जहां इसने स्थायी नुकसान किया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसने वाटर फ्ली जैसे महत्वपूर्ण अकशेरुकी जीवों में भारी गिरावट दर्ज की है जिसके कारण शैवाल बढे हैं और मछलियों का भोजन घट गया है। शोध के मुख्य लेखक डॉ. जोश कूरेक के अनुसार तलछट की परतों में 1960 और 1970 के दशक में डीडीटी का स्तर उच्चतम था लेकिन यह अभी भी बहुत ज्यादा है। सबक यह है कि कीटनाशक के उपयोग से जलीय पारिस्थितिक तंत्र में लगातार और स्थायी परिवर्तन हो सकते हैं। डीडीटी पहले उद्योग और कृषि में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था जबकि 1986 में यूके में इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
क्या है डीडीटी ?
डाइक्लोरो-डिपेनिल-ट्राइक्लोरोइथेन भी कहा जाता है, कीटनाशकों के एक वर्ग के अंतर्गत आता है, जिसे ऑर्गनोक्लोराइड्स के रूप में जाना जाता है। एक सिंथेटिक रासायनिक यौगिक (यह प्रकृति में नहीं होता है) डीडीटी एक रंगहीन, क्रिस्टलीय ठोस है। डीडीटी को पानी में भंग नहीं किया जा सकता है; हालांकि, यह कार्बनिक सॉल्वैंट्स, वसा, या तेलों में आसानी से भंग हो जाता है। वसा में घुलने की अपनी प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप, डीडीटी जानवरों के वसायुक्त ऊतकों में आ सकता जो इसके संपर्क में हैं। इसे बायोकैकुम्यूलेशन के रूप में जाना जाता है, इस नाते डीडीटी को अमरीका की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ईपीए की और से एक निरंतर, जैव-संचित विष के रूप में वर्णित किया गया है। इस बायोकैम्बुलेशन के कारण, डीडीटी खाद्य श्रृंखला में रहता है, जो मछली आदि से जानवरों के शरीर में चला जाता है जो उन्हें खाते हैं। इसलिए, डीडीटी का स्तर अक्सर खाद्य श्रृंखला के शीर्ष के पास वाले जानवरों के शरीर में सबसे अधिक होता है, विशेष रूप से शिकारी पक्षियों, बाज, पेलिकन, और अन्य मांस खाने वाले पक्षियों में। डीडीटी का मनुष्यों पर गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव भी पड़ता है। ईपीए के अनुसार, यह यकृत कैंसर, तंत्रिका तंत्र क्षति, जन्मजात विकलांगता और अन्य प्रजनन हानि सहित यकृत क्षति का कारण बन सकता है।
डीडीटी का इतिहास
डीडीटी को पहली बार 1874 में संश्लेषित किया गया था, 1939 में स्विस बायोकेमिस्ट पॉल हरमन मुलर ने कीटनाशक के रूप में इसका उद्देश्य खोजा। उस खोज के लिए, मुलर को 1948 में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। डीडीटी की शुरुआत से पहले, मलेरिया, टाइफस, पीला बुखार, बुबोनिक प्लेग और अन्य जैसे कीट-जनित रोगों ने दुनिया भर में लाखों लोगों को मार डाला। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, डीडीटी का उपयोग अमेरिकी सैनिकों के बीच आम हो गया था, जिन्हें इन बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए इसकी आवश्यकता थी, विशेष रूप से इटली और दक्षिण प्रशांत जैसे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, डीडीटी के उपयोग का विस्तार हुआ क्योंकि किसानों ने पाया कि कृषि कीटों को नियंत्रित करने में भी प्रभावकारी है, डीडीटी मलेरिया रोकथाम के प्रयासों में पसंदीदा हथियार बन गया।
रेचल कार्सन और ‘साइलेंट स्प्रिंग’
डीडीटी का उपयोग फैलते ही, मुट्ठी भर वैज्ञानिकों ने देखा कि इसके लापरवाह उपयोग से वन्यजीवों की आबादी को काफी नुकसान हो रहा है। इन बिखरी हुई रिपोर्टों का समापन वैज्ञानिक और लेखक रेचल कार्सन की प्रसिद्ध पुस्तक साइलेंट स्प्रिंग में हुआ, जिसमें व्यापक कीटनाशक के उपयोग के खतरों का वर्णन किया गया है। इसके बाद के वर्षों में, दुनिया भर के वैज्ञानिक रिपोर्ट कर रहे थे कि डीडीटी के उच्च स्तर वाले पक्षी जो अंडे दे रहे थे, वे सेने के लिए बहुत पतले थे और सेने से पहले टूट रहे थे, जिससे पक्षियों की आबादी कम हो गई थी। जितना अधिक डीडीटी पक्षियों के शरीर में होता है , उतने पतले उनके अंडे मिल रहे थे।
दुनिया भर में प्रतिबंधित
डीडीटी को नुकसान पहुंचाने के सबूत बढ़ने लगे थे, दुनिया भर के देशों ने रासायनिक प्रतिबंध लगाने या इसके उपयोग को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया था। 1970 तक, हंगरी, नॉर्वे और स्वीडन ने डीडीटी पर प्रतिबंध लगा दिया था और रासायनिक उद्योग के अत्यधिक दबाव के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका में 1972 में डीडीटी के उत्पादन और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 2004 में कार्बनिक प्रदूषकों (पीओपी) पर स्टॉकहोम कन्वेंशन के रूप में जानी जाने वाली संधि ने मलेरिया फैलने की स्थिति में डीडीटी का उपयोग आपातकालीन कीट नियंत्रण के लिए प्रतिबंधित कर दिया। हालांकि, डीडीटी अभी भी मच्छरों और अन्य कीटों को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से उपयोग किया जाता है
भारत अकेला डीडीटी निर्माता
भारत दुनिया का ऐसा देश है जो डीडीटी बना रहा है। स्टॉकहोम में हुए एक अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन में भारत ने डीडीटी पर 2020 तक पूरी तरह बैन लगाए जाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। डीडीटी का इस्तेमाल मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए किया जाता है। भारत ने कृषि उपयोग के लिए कीटनाशक के रूप में आंशिक रूप से प्रतिबंधित डीडीटी का मलेरिया वेक्टर को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल जारी रखा है ।

Home / Jaipur / आधी सदी पहले आसमान से बरसी आफत के आज भी हरे हैं घाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो