scriptसरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगा प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका | Government school students will get opportunity to work with reputable | Patrika News
जयपुर

सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगा प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका

प्रदेश के 134 राजकीय विवेकानंद मॉडल स्कूलों में से 50 स्कूलों को शुरू होगा प्रोग्राम
 

जयपुरAug 24, 2018 / 09:48 pm

Avinash Bakolia

science project

सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगा प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका

जयपुर. विज्ञान की पढ़ाई करने वाले सरकारी स्कूल के बच्चों को देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों की लैब में काम करने का मौका मिलेगा। इसके लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने मोटिवेशन एंड नर्चारिंग थ्रू टेक्नोलॉजिस्ट एंड रिसचर्स एसोसिएशन(मंत्रा) प्रोग्राम शुरू करेगा। पायलट मोड़ पर दो साल के लिए यह प्रोग्राम शुरू होगा। डीएसटी से मिली जानकारी के अनुसार शुरुआत में प्रदेश के 134 राजकीय विवेकानंद मॉडल स्कूलों में से 50 स्कूलों को इस पायलट मोड़ मंत्रा प्रोग्राम शुरू होगा।
तीन चरणों में होगा यह प्रोग्राम
मंत्रा प्रोग्राम तीन चरणों में होगा। पहले चरण में भारत सरकार के बायोटेक्लॉजी विभाग, डीएसटी भारत सरकार, सीसआईआर और इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के वैज्ञानिक 50 मॉडल स्कूलों में 1—2 दिन की विजिट कर छात्रों के साथ कम्यूनिकेशन करेंगे। साथ ही उनके साथ वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम करेंगे। इसके अलवा विज्ञान की प्रगति के बारे में बताएंगे। इसके आधार पर प्रत्येक स्कूल से दस स्टूडेंट्स का चयन किया जाएगा। ये दस स्टूडेंट्स को दूसरे चरण में जाएंगे। दूसरे चरण में इन स्टूडेंट्स का उपक्षेत्रीय विज्ञान केंद्र और कुछ यूनिवर्सिटीज में तीन दिन की दस तकनीकी वर्कशॉप होगी। एक वर्कशॉप में 50 छात्र शामिल होंगे। वर्कशॉप में साइंटिस्ट एडवांस लेवल की प्रश्नोत्तरी करवाएंगे और शॉर्ट टर्म प्रॉब्लम्स देंगे और विज्ञान से संबंधित एक्सपेरिमेंट करवाएंगे। हर वर्कशॉप से पांच बच्चों का चयन होगा। कुल 50 छात्र तीसरे चरण में जाएंगे। इन छात्रों को दो सप्ताह के लिए देशभर की लैब में अलग-अलग गु्रप्स में भेजा जाएगा। जहां देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका मिलेगा।
यह मिलेगी जानकारी
– देश में डीएसटी के विकास में वैज्ञानिकों का क्या योगदान है।
– विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में लगातार परिवर्तन हो रहे हैं। नैनो टेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स, बायोटेक्नोलॉजी, नैनो रोबोट्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बारे में जानकारी मिलेगी।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के नवीनतम क्षेत्रों में हुई प्रगति के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देना एवं इन क्षेत्रों में प्राप्त अवसरों के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए विभाग मंत्रा कार्यक्रम के द्वारा प्रयासरत है। इससे विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका मिलेगा और विज्ञान की उन्नति के बारे में जान सकेंगे।
के.सी.मीणा, आयुक्त, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग

Home / Jaipur / सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगा प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो