scriptसोना 6 साल में सबसे महंगा | gold prices are 6 year high | Patrika News
जयपुर

सोना 6 साल में सबसे महंगा

विदेशी तेजी और त्यौहारी मांग ने बढ़ाए दाम

जयपुरOct 26, 2018 / 12:06 am

Veejay Chaudhary

jaipur

सोना 6 साल में सबसे महंगा

जयपुर. विदेशों में मजबूती और आभूषण विके्रताओं की सावों की मांग के चलते सोना ६ साल के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया है। जयपुर सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 100 रुपए की बढ़त के साथ 32500 रुपए प्रति दस ग्राम रहा। जेवराती सोना भी 100 रुपए चढक़र 30900 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया।
सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि घरेलू हाजिर बाजार में मौसमी मांग पूरी करने के लिए स्थानीय आभूषण विके्रताओं की लिवाली में तेजी आई है। गिरते शेयर बाजार के कारण धन का प्रवाह सर्राफा बाजार की ओर मुडऩे से भी सोने में उछाल आया है। जयपुर में सोने के दाम नवंबर 2012 के बाद के उच्चतम स्तर पर हैं, तब यह 32400 रुपए प्रति दस ग्राम पर था। बाजार सूत्रों के अनुसार डॉलर कमजोर होने और शेयरों में गिरावट आने से वैश्विक बाजारों में सोना ३ माह के उच्च स्तर पर जा पहुंचा। स्थानीय मुद्रा में कमजोरी आने से भी निवेशकों की धारणा में सुधार हुआ। सिंगापुर में सोना तेजी के साथ 1234.20 डॉलर प्रति औंस हो गया।
क्यों महंगा हो रहा है सोना
विशेषज्ञों के अनुसार भारत में सोना महंगा होने के पीछे 10 प्रतिशत आयात शुल्क 3 प्रतिशत जीएसटी, मेकिंग चार्ज आदि कारण हैं। कॉमेक्स एक्सचेंज में सोना 1180 से 1190 डॉलर बिक रहा था। वर्तमान में 1220 से 1235 डॉलर से ऊपर बिकने लगा है। रुपए की विनिमय दर 68-69 रुपए थी, जो बढक़र 74 रुपए के ऊपर चली गई है। इस कारण सोना लगातार महंगा हो रहा है।
गोल्ड ईटीएफ की खरीद का समय बढ़ाया : हर साल दिवाली से पहले धनतेरस पर गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड बॉण्ड की जमकर खरीदारी होती है। ऐसे में एनएसई और बीएसई ने इस बार धनतेरस पर ५ नवंबर को सोने का एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) और सरकारी स्वर्ण बांड (एसजीबी) के कारोबार की समयावधि शाम 7 बजे तक बढ़ाने का फैसला किया है। सात नवंबर को दिवाली पर लक्ष्मी पूजन को ध्यान में रखते हुए मुहूर्त कारोबार 5.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगा।
निकलने लगी डिमांड, दोगुनी हुई बिक्री
त्यौहारी सीजन में सोने-चांदी की बिक्री दोगुनी हो गई है। पहले जहां जयपुर शहर में रोजाना 5-7 करोड़ के आभूषण व सिक्के बिकते थे, अब 10 से 12 करोड़ के बिक रहे हैं। उधर ग्रामीण इलाकों में खरीफ फसलों की राशि अब आनी शुरू हुई है, जिससे त्यौहारी सीजन में रौनक दिखने लगी है। आने वाले दिनों में सावे भी शुरू होंगे, जिससे खरीदारी बढ़ रही है। इस बीच ज्वैलर्स ने कई ऑफर्स भी जारी किए हैं।

Home / Jaipur / सोना 6 साल में सबसे महंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो