खुशखबरी : छलकने से सिर्फ 50 सेंटीमीटर दूर बीसलपुर बांध, आज खोले जा सकते है बांध के गेट

By: neha soni

Updated On: 18 Aug 2019, 02:14:06 PM IST

  • बांध का जल स्तर 314.98 Rl मीटर तक पहुंच गया

जयपुर।
प्रदेश में इसा बार का मानसून जमकर मेहरबान है। प्रदेश के कई बांध लबालब हो चुके हैं। वहीं प्रदेश के बड़े बांधों में शुमार बीसलपुर की बात की जाए तो आज दोपहर तक उसके गेट खुलने की संभावना है। सुबह 9 बजे तक बांध का जल स्तर 314.98 Rl मीटर तक पहुंच गया है। आपको बता दें कि तीन साल पहले बीसलपुर बांध के गेट खुले थे। जिसके बाद अब साल 2019 में एक बार फिर बांध के गेट खुलने की संभावना है। बीसलपुर में पानी आवक के बाद कई जिलों के लोगों में खुशी का माहौल है। आपको बता दें कि बीसलपुर को टोंक, अजमेर औऱ राजधानी जयपुर की लाइफ लाइन कहा जाता है।

जयपुर, टोंक, अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर डेम में काउंट डाउन शुरू हो गया है। डेम छलकने से सिर्फ 50 सेंटीमीटर दूर है। तीन साल बाद डेम में पानी की आवक फिनिश लाइन तक पहुंच रही है और माना जा रहा है कि आज दोपहर बाद तक डेम के गेट खुलने की खुशखबरी मिल सकती है। डेम में पानी की आवक ने जयपुर, अजमेर और टोंक जिले में अगले तीन साल तक पेयजल आपूर्ति का इंतजाम हो गया है। हालांकि पानी की बंपर आवक के बाद इस साल जल संसाधन विभाग सिंचाई के लिए भी नहरों में पानी छोड़ने पर विचार कर रहा है।


25 साल बाद छलक पड़ा अरवड़ बांध

बारिश के चलते मानसी नदी पर बने 24 फीट भराव क्षमता वाले भीलवाड़ा के अरवड़ बांध पर चादर चलने लगी। क्षेत्र के सबसे बड़े बांध पर 25 साल बाद चादर चलने से लोगों में खुशी का महौल पैदा हो गया। अरवड़ बांध पर आज सुबह से ही तीन फीट की चादर चल रही है। जिसके बाद बांध के आस-पास लोगों की भीड़ काफी दिखाई दे रही है। इस दौरान कई लोग मौसम का लुफ्त उठाते नजर आए तो कई लोग सेल्फी खीचते हुए नजर आए।

 

 

Bisalpur Dam water level update : Bisalpur dam gate can open today

टापू में तब्दील हुआ बेणेश्वरधाम
गनोड़ा माहीडेम के 6 गेट और सोम कमला आम्बां बांध के 2 गेट खोलने के बाद सोम, माही और जाखम नदियों के उफान के चलते बेणेश्वरधाम टापू में तब्दील रहा। धाम को जोडऩे वाले तीनों पुलों पर पानी की चादर चलने से वालाई, साबला और गनोड़ा से सम्पर्क टूट गया। वहीं तीसरे दिन शनिवार को पुलों से पानी नहीं उतरने से धाम पर 25 लोग फंसे रहे। इस नजारे को ड्रोन के जरिए कैमरे में कैद किया गया।



Bisalpur Dam water level update : Bisalpur dam gate can open today

बाघेरी नाका बांध पर चली डेढ़ फीट की चादर
राजसमंद जिले के नाथद्वारा क्षेत्र के बाघेरी नाका बांध डेढ़ फीट की चादर चल रही है साढे 32 फीट की कुल भराव क्षमता वाले इस बांध में एक ही दिन में करीब साढ़े 14 फीट पानी आया.. जिससे बांध के लबालब होने के बाद आज दिनभर डेढ़ फिट की चादर चल रही है.. बांध के लबालब होने के बाद इसे देखने दिन भर लोगों का भी तांता लगा हुआ है। वही सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर बागेरी नाका के एक्सईएन सहायक अभियंता समेत अधिकारी मौके पर मौजूद है।

Updated On:
18 Aug 2019, 02:00:27 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।