scriptछत्तीसगढ़ में जापान जैसा भूकंप, 12 मिनट में दो बार लगे झटके… घर छोड़कर भागे लोग | Japan-like earthquake in Chhattisgarh, tremors felt twice in 12 minute,people fled their homes | Patrika News
जगदलपुर

छत्तीसगढ़ में जापान जैसा भूकंप, 12 मिनट में दो बार लगे झटके… घर छोड़कर भागे लोग

Earthquake In Chhattisgarh: झटके महसूस होने पर लोग दहशत में अपने घर-दुकान के बाहर निकल आए। शहर से लगे ग्रामीण इलाको में भी लोगों को कंपन महसूस हुआ।

जगदलपुरApr 26, 2024 / 07:17 am

Kanakdurga jha

Earthquake In Jagdalpur: बस्तर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब लोगों को अचानक दो बार भूकंप के झटके लगे। 12 मिनट में दो बार भूकंप आने से लोग हड़बड़ाकर अपने-अपने घरों से बाहर निकले। बुधवार शाम 7 बजकर 57 मिनट पर शहर के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। आड़ावाल, बाबू सेमरा से लेकर लालबाग, सनसिटी और कोतवाली चौक के साथ ही मेन रोड इलाके में झटके महसूस होने पर लोग दहशत में अपने घर-दुकान के बाहर निकल आए। शहर से लगे ग्रामीण इलाको में भी लोगों को कंपन महसूस हुआ। पथरागुड़ा इलाके में नाली के किनारे खड़ी कार कंपन की वजह से नाली में जा गिरी।
भूकंप की खबर रात 8 बजे तक शहर में सोशल मीडिया के जरिए फैलने लगी थी। लोग वाट्सएप ग्रुप पर भूकंप को लेकर कर्न्फमेशन लेते रहे। शहर के लगभग आधे इलाके में मामूली झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान केंद्र जगदलपुर के वैज्ञानिक आरके सोरी ने बताया कि बताया कि 2.6 रिक्टर स्केल का भूकंप रिकॉर्ड किया गया है। इसका असर जमीन से पांच किमी की गहराई तक था। उन्होंने बताया कि 2.6 रिक्टर तीव्रता को भूकंप की सामान्य स्थिति माना जाए।
चार साल पहले भी महसूस हुए थे झटके

बस्तर और सुकमा जिले में चार साल पहले भी इसी तरह से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भी लोगों को इसी तरह से हल्का झटका और जमीन हिलने का एहसास हुआ था। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बस्तर भूकंप जोन में नहीं आता है इसलिए यहां इस तरह के ही मामूली झटके महसूस होते हैं।

Home / Jagdalpur / छत्तीसगढ़ में जापान जैसा भूकंप, 12 मिनट में दो बार लगे झटके… घर छोड़कर भागे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो