scriptElectricBus जबलपुर में आ रहीं सौ ई-बसें, इन रूट्स पर चलेंगी | #ElectricBus : 100 e-buses will runs on Jabalpur | Patrika News
जबलपुर

ElectricBus जबलपुर में आ रहीं सौ ई-बसें, इन रूट्स पर चलेंगी

जबलपुर. शहर में सार्वजनिक परिवहन को गति देने के लिए 100 इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसें आएंगी। ये पीएम ई बस योजना के तहत केन्द्रीय शासन उपलब्ध कराएगा। इसके लिए निगम ने राज्य शासन को प्रस्ताव दिया था। इसको राज्य स्तर से हरी झंडी मिल गई है। केन्द्र की मुहर लगने पर शहरी परिवहन में नई बसों […]

जबलपुरApr 24, 2024 / 12:19 pm

Lalit kostha

e bus service news
जबलपुर. शहर में सार्वजनिक परिवहन को गति देने के लिए 100 इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसें आएंगी। ये पीएम ई बस योजना के तहत केन्द्रीय शासन उपलब्ध कराएगा। इसके लिए निगम ने राज्य शासन को प्रस्ताव दिया था। इसको राज्य स्तर से हरी झंडी मिल गई है। केन्द्र की मुहर लगने पर शहरी परिवहन में नई बसों की सुविधा मिल सकेगी।
पीएम ई बस योजना, 32 से 36 सीटर
सभी बसें वातानुकूलित
शहरी परिवहन को गति देंगी

प्रदूषण मुक्त होगा सफर
पीएम ई-बस सेवा योजना के अंतर्गत नगर में ई-बसों का संचालन सार्वजनिक, निजी भागीदारी पद्धति पर किया जाएगा। ये बस केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी। निर्धारित अवधि में रखरखाव की जो लागत आएगी, वह भी केंद्र सरकार ही देगी। प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के अनुसार बस निर्माता कंपनी ज्वाइंट वेंचर के माध्यम से बसों का संचालन करेंगी। इन ऑपरेटर पर ही बसों के संचालन से लेकर 12 साल तक मेंटेंनेंस का जिम्मा होगा। विशेषज्ञों के अनुसार शहरवासियों को इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिलने पर नगर में प्रदूषण मुक्त पब्लिक यातायात की सुविधा सुलभ होगी।
#ElectricBus
संचालित हैं सिटी बस

● तीन पत्ती से रांझी घाना

● तीन पत्ती से गोसलपुर

● रेलवे स्टेशन से पनागर

● रेलवे स्टेशन से भेड़ाघाट

● दीनदयाल चौक से बरेला
● दमोहनाका से भेड़ाघाट

● त्रिमूर्ति नगर से ग्वारीघाट

● रेलवे स्टेशन से भेड़ाघाट वाया सगडा

● दमोह नाका से मेडिकल

● रेलवे स्टेशन से बरगी

● रेलवे स्टेशन से पाटन
● रेलवे स्टेशन से बिजोरी

● आईएसबीटी से एयरपोर्ट

● रेलवे स्टेशन से शहपुरा

सौ इलेक्ट्रिक बस उपलब्ध कराने प्रस्ताव नगर निगम की ओर से प्रदेश शासन को भेजा गया था, जिसे स्वीकृत कर केन्द्रीय शासन को भेजा गया है, जहां से पीएम ई-बस सेवा योजना के अंतर्गत बस उपलब्ध कराई जाएंगी। नई बस उपलब्ध होने पर शहर में सिटी बस के नए रूट का निर्धारण कर कुछ और रूटों पर बसों का संचालन शुरू किया जाएगा।
सचिन विश्वकर्मा, सीईओ, जेसीटीएसएल

Home / Jabalpur / ElectricBus जबलपुर में आ रहीं सौ ई-बसें, इन रूट्स पर चलेंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो