scriptगजब है…चीचली ब्लॉक में चल रहा चांवरपाठा ब्लॉक का स्कूल | amazing school in mp | Patrika News
जबलपुर

गजब है…चीचली ब्लॉक में चल रहा चांवरपाठा ब्लॉक का स्कूल

छात्रों को हो रही असुविधा

जबलपुरSep 22, 2018 / 09:33 pm

Premshankar Tiwari

amazing school in mp

amazing school in mp

पनारी-गाडरवारा। लोगों के सरकारी स्कूल के प्रति मोह भंग होने का फायदा निजी स्कूल जमकर उठा रहे हैं। शहरों एवं कस्बों से लेकर अब तो गांवों में भी कथित निजी कान्वेंट स्कूल खुल गए हैं। ग्रामीण अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने एवं अंग्रेजी में प्रवीण करने ऐसे निजी स्कूलों में नाम लिखा देते हैं। जहां प्रतिमाह मोटी फीस, स्कूल वैन का किराया देने के बावजूद भी अनेक स्थानों पर मनमानी की जा रही है। ऐसे ही मनमानी के आरोप लोगों ने पनारी में संचालित सेंट मैरीज कांवेन्ट स्कूल पर लगाए हैं। पनारी की मुख्य सड़क पर इस स्कूल का भवन स्थित है।


चांवरपाठा ब्लाक का स्कूल चीचली ब्लाक में संचालित
लोग बताते हैं दो वर्ष पूर्व यह स्कूल सिहोरा, बोहानी में था। हालांकि इस स्कूल का भवन पनारी में है, पनारी से स्कूल संचालित हो रहा है। लेकिन सूत्रों के बताए अनुसार आज भी यह स्कूल अभिलेखों में सिहोरा जनपद चांवरपाठा में संचालित हो रहा है। जबकि वास्तव में यह स्कूल जनपद चीचली में चल रहा है। ऐसा कैसे और किसीकी अनुमति से हो रहा है यह तो जांच का विषय है। लेकिन पहले भी इस स्कूल पर मनमानी के आरोप लगते रहे हैं।


वाहनों में घोर मनमानी
बीते दिनों इंदौर में स्कूल बस हादसे के बाद स्कूल वाहनों को लेकर अनेक प्रकार के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। लेकिन इस स्कूल पर कोई नियम कानून लागू होते नहीं दिखते। नियमानुसार स्कूल वाहनों में कई प्रकार के मानक, चालक की योग्यता के साथ बच्चों की सुविधा एवं स्कूल वाहनों में स्कूल का नाम एवं फोन नंबर अंकित होना चाहिए। ताकि किसी अनहोनी की दशा में संचालक को अवगत कराया जा सके। वहीं इस स्कूल में जो किराए के वाहन जीप, ऑटो लगे हैं। उनमें क्षमता से अधिक बच्चों को लाया और ले जाया जाता है। स्कूल वाहनों पर स्कूल का नाम, फोन नम्बर नहीं लिखा गया है।


स्कूल परिसर से बहुत दूर छिपकर खड़े होते वाहन
वैसे तो अन्य स्कूलों के वाहन बच्चों को लाने के बाद शाला परिसर में ही खड़े रहते हैं। लेकिन यहां बच्चों को स्कूल में छोडऩे के तत्काल बाद यह वाहन स्कूल परिसर में खड़े नही रहते। बल्कि स्कूल से करीब आधा किलोमीटर दूर मुख्य सड़क से दूर छुपा कर खड़े किए जाते है। कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि हमारे बच्चे का दाखिला नि:शुल्क शिक्षा का अधिकार के तहत कराया था। लेकिन हमसे एडमीशन फीस ली गई थी। अनेकों ने बताया कि स्कूल वालों ने मनमाने तरीके से फीस भी बढ़ा दी है। लोगों ने सवाल उठाया है जिस स्कूल का मुख्य भवन सिहोरा में है, जिसका रजिस्ट्रेशन ब्लाक चांवरपाठा में है। उसका स्कूल पनारी के स्कूल भवन अर्थात ब्लाक चीचली में कैसे संचालित हो रहा है। ऐसे में अगर कोई दुर्घटना होती है राहत या मुआवजा भी। नही मिलेगा।


इनका कहना हैं
सभी आरोप निराधार हैं, जो हमारे वाहन हैं उनमें नाम लिखा है, स्कूल की एक बस, दो मैजिक चलती है। अन्य वाहन पालक स्वयं अपने बच्चों को भेजने चलवा रहे हैं। सिहोरा से अधिक सुविधाएं पनारी में दे रहे हैं। हासे की मान्यता है जो पनारी स्कूल के नाम से है। माध्यमिक स्कूल के बारे में अधिकारियों को पता चेंज कराने लिखकर दे चुके हैं। अच्छी पढ़ाई एक्स्ट्रा क्लास सब दे रहे हैं फिर भी लोगों को पता नहीं हमसे क्या परेशानी है।
मनीष गोस्वामी, प्राचार्य सेंट मैरीज कान्वेंट पनारी

Home / Jabalpur / गजब है…चीचली ब्लॉक में चल रहा चांवरपाठा ब्लॉक का स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो