scriptमध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में बढ़े 3 लाख नए करदाता | 3 lakh new taxpayers increased in Madhya Pradesh-Chhattisgarh | Patrika News
जबलपुर

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में बढ़े 3 लाख नए करदाता

प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त ने कहा अब तक 53 फीसदी कर संग्रहण
 

जबलपुरFeb 06, 2020 / 01:09 pm

gyani rajak

 Principal Chief Commissioner of Income Tax AK Chauhan of Madhya Pradesh and Chhattisgarh

Jabalpur. The number of new income tax payers has increased in Madhya Pradesh and Chhattisgarh.

जबलपुर. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए आयकरदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। 31 जनवरी तक इनकी संख्या 3 लाख 28 हजार 900 से ज्यादा हो गई। यह जानकारी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त एके चौहान ने दो दिवसीय जबलपुर प्रवास पर मंगलवार को पत्रकारों को दी। कुल करदाताओं की संख्या 31 लाख 750 है।

उन्होंने बताया कि करदाताओं की संख्या में बढ़ोत्तरी के लिए करदाता विस्तार एवं मित्रता अभियान चलाया गया था। इसी का परिणाम है कि संख्या में इजाफा हुआ। उन्होंने उम्मीद जताई कि मार्च के अंत तक यह संख्या दोगुनी हो जाएगी। पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का चालू वित्तीय वर्ष का कर संग्रहण लक्ष्य 27 हजार 844 करोड़ रुपए है। अभी तक करीब 14 हजार 960 करोड़ का संग्रहण किया जा चुका है। इस लिहाज से विभाग ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के अपने लक्ष्य का 53.72 फीसदी राजस्व संग्रहीत कर लिया है। अब 46 फीसदी कर संग्रहीत किया जाना है। इसके लिए 36 सूत्रीय कर संग्रहण अभियान चलाया गया था। यह लगाता चल रहा है। उनका कहना था कि चूंकि देश में मार्च में ही सबसे ज्यादा टैक्स कलेक्टर होता है। इसलिए लक्ष्य पूरा करने का प्रयास करेंगे। इस दौरान प्रधान आयकर आयुक्त ओपी यादव भी मौजूद रहे।

जबलपुर में साढ़े सात लाख करदाता

प्रधान आयकर आयुक्त जबलपुर एक व दो के अंतर्गत आने वाले करीब 18 जिलों में 7 लाख 55 हजार करदाता हैं। प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त ने बताया कि इस साल करीब 80 हजार नए करदाताओं को जोड़ा गया है। प्रधान आयकर आयुक्त एक का कर संग्रहण लक्ष्य 289 करोड़ रुपए है। इसमें अभी तक 90.30 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाया जा चुका है। ्रधान आयकर आयुक्त दो के तहत 4 हजार 320 करोड़ रुपए के आयकर संग्रहण के लक्ष्य के मुकाबले अभी तक 1 हजार 785 करोड़ रुपए कर जुटाया गया है।
3 lakh new taxpayers increased in Madhya Pradesh-Chhattisgarh
3 lakh new taxpayers increased in Madhya Pradesh-Chhattisgarh
रिटर्न और एडवांस टैक्स जमा करने से बच रहे करदाता

एडवांस टैक्स में टालमटोल और रिटर्न जमा नहीं करने वाले करदाताओं पर आयकर विभाग कार्रवाई करेगा। जबलपुर प्रधान आयकर आयुक्त कार्यालय सहित मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हजारों प्रकरणों को सूचीबद्ध किया गया है। आयकर विभाग जल्द ही इन आयकरदाताओं को नोटिस देगा। यह जानकारी मंगलवार को मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त एके चौहान ने केंद्रीय राजस्व भवन में दी।
प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त चौहान ने बताया कि दोनों प्रदेशों में सेल्फ असिस्मेट टैक्स की प्रवृत्ति बढ़ी है। लेकिन एडवांस टैक्स में टालमटोल भी बढ़ रहा है। करदाता कर की अदायगी रिटर्न जमा करते समय करते हैं। इसे मार्च तक 4 किश्तों मे किया जाना चाहिए। जबलपुर प्रधान आयकर आयुक्त को ऐसी सूची दी गई है। इन करदाताओं पर विभाग पैनी निगाह रखे हैं।
मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में बढ़े 3 लाख नए करदाता

हवाला कारोबार पर नजर

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में ऐसे करदाताओं की छंटनी की गई हैं जिन्होंने इस वर्ष रिटर्न ही जमा नहीं की। इन करदाताओं को 31 मार्च तक इसे जमा करने के लिए कहा गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हवाला कारोबार और नोटबंदी के उपरांत बैंकों में बिना वैधानिक स्त्रोत के रकम जमा पर कार्रवाई की जा रही है। दोनों प्रदेशों में 100 से ज्यादा बड़े प्रकरणों को जांच में लिया गया है। उन्होंने बताया कि आर्थिक अपराध से जुड़े करीब आठ मामले सामने आए हैं। उनकी जांच की जा रही है। वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत 860 प्रकरण आए थे। 80 में निराकरण किया गया है।

करदाताओं को मिला है विकल्प
बजट में आयकरदाताओं को टैक्स के स्लैब पर उनका कहना था कि मंत्रालय इस संबंध में स्पष्ट कर चुका है। वह दोहराना चाहते हैं कि उनके लिए नए एवं पुराने दोनों स्लैब चुनने की आजादी रहेगी। उन्होंने बताया कि करदाता यदि एक बार नए स्लैब के आधार पर टैक्स जमा करता है तो अगले वित्तीय वर्ष में वह उसे बदल भी सकता है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो