scriptइंडिगो एयरलाइंस ने RBI से लगाई गुहार, कहा – अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स पर रुपए के इस्तेमाल की मिले छूट | Indigo request RBI for use of INR for International flights | Patrika News
कारोबार

इंडिगो एयरलाइंस ने RBI से लगाई गुहार, कहा – अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स पर रुपए के इस्तेमाल की मिले छूट

इंडिगो विमान कंपनी ने केंद्रीय बैंक से अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स के लिए रुपए में टिकट खरीदारी के इस्तेमाल करने के लिए आग्रह किया है। शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान यूनियन मंत्री राधाकृष्णन ने इस संबंध में लोकसभा को जानकारी दी।

नई दिल्लीFeb 08, 2019 / 08:27 pm

Ashutosh Verma

Indigo Airlines

इंडिगो एयरलाइंस ने RBI से लगाई गुहार, कहा – अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स पर रुपए के इस्तेमाल की मिले छूट

नर्इ दिल्ली। देश की बजट विमान सेवा प्रदाता इंडिगो एयरलाइंस ने भारतीय रिजर्व बैंक से विदेशी एक्सचेंज नियमों में ढील देने की मांगी की है। इंडिगो विमान कंपनी ने केंद्रीय बैंक से अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स के लिए रुपए में टिकट खरीदारी के इस्तेमाल करने के लिए आग्रह किया है। शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान यूनियन मंत्री राधाकृष्णन ने इस संबंध में लोकसभा को जानकारी दी।


15 विदेशी गंत्व्य के लिए उड़ान भरती है इंडिगो एयरलाइंस

राधकृष्णन ने लोकसभा में कहा कि इस मसले में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सही कदम उठाया जाएगा। इसके लिए पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। बताते चलें कि घरेलू बाजार में मार्केट शेयर के लिहाज से इंडिगो एयरलाइंस देश की सबसे किफायती विमान कंपनी है। साथ ही इंडिगो भारत से 15 अंतर्राष्ट्रीय गंत्वयों के लिए भी उड़ान भरती है। लिखित जवाब में वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि आरबीआर्इ को इस संबंध में इंडिगो की तरफ से एप्लिकेशन मिल चुका है। उनकी मांग है कि अंतर्राष्ट्रीय रूट्स पर यात्रियों को रुपए के मद में फ्लाइट टिकट खरीदने की मंजूरी दी जाए।


क्या है मौजूदा नियम

उन्होंने आगे कहा, “इसके लिए 1,50,000 भारतीय करंसी नोटों को विदेशों में निर्यात करने का अनुमति मांगी गर्इ है ताकि विदेशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए करंसी एक्सचेंज सुविधा मुहैया कराया जा सके।” मंत्री के मुताबिक, विमान कंपनी ने बिना किसी सीमा के भारतीय करंसी नोट का भारत आयात करने की भी अनुमति मांगी है जो पैसेंजर्स से कलेक्ट किया गया है। वर्तमान में विमान कंपनियां द्वारा आॅनबोर्ड वस्तु एंव सेवाआें के लिए पैसेंजर्स को भारतीय रुपए का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लेनदेन विदेशी एक्सचेंज प्रबंधन (करंसी का आयात व निर्यात) नियमों के अनुसार होता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / इंडिगो एयरलाइंस ने RBI से लगाई गुहार, कहा – अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स पर रुपए के इस्तेमाल की मिले छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो