scriptइस बड़ी कंपनी का अधिग्रहण करेगी भारती एयरटेल, बढ़ाने जा रही अपना बिजनेस | bharti airtel buy kenya telecom company | Patrika News

इस बड़ी कंपनी का अधिग्रहण करेगी भारती एयरटेल, बढ़ाने जा रही अपना बिजनेस

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2019 01:10:41 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारती एयरटेल अब केन्या की टेलिकॉम कंपनी को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। केन्या की टेलिकॉम को अगर भारती एयरटेल के द्वारा खरीद लिया जाता है तो इसका सीधा फायदा सुनील मित्तल की टेलिकॉम कंपनी एयरटेल को मिलेगा।

bharti airtel

इस बड़ी कंपनी का अधिग्रहण करेगी भारती एयरटेल, बढ़ाने जा रही अपना बिजनेस

नई दिल्ली। भारती एयरटेल अब केन्या की टेलिकॉम कंपनी को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। केन्या की टेलिकॉम को अगर भारती एयरटेल के द्वारा खरीद लिया जाता है तो इसका सीधा फायदा सुनील मित्तल की टेलिकॉम कंपनी एयरटेल को मिलेगा। इसके साथ ही इसकी खरीदारी से अफ्रीकी बाजारों में भी पकड़ मजबूत होगी और वहां के ग्राहकों को भी फायदा मिलेगा।


केन्या की तीसरी बड़ी कंपनी

यह कंपनी केन्या की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। इस टेलिकॉम कंपनी के लगभग 5 मिलियन उपयोगकर्ता है। इसके साथ ही सफारिकॉम 30 मिलियन ग्राहकों के साथ पहले नंबर पर हैं। वहीं, एयरटेल केन्या के लगभग 10 मिलियन ग्राहक है। यह कंपनी दूसरे नंबर पर है। इसका 60 फीसदी यूके की प्राइवेट कंपनियों के हाथ में है और बाकी हिस्सा केन्या सरकार के पास है।


भारती एयरटेल के शेयर में आई गिरावट

केन्या की टेलिकॉम कंपनी को खरीदने के लिए भारती एयरटेल ने हेलियोस से बातचीत की है। वहीं, सेक्टर के विशेषज्ञों ने कहा कि एयरटेल अफ्रीका के मूल्यांकन पर वास्तविक प्रभाव का असर पड़ेगा क्योंकि एयरटेल टेलिविजन केन्या में एक हिस्सेदारी खरीदने के लिए भुगतान करता है। इस खरीदारी की बातचीत से ही बीएसई पर भारती एयरटेल का शेयर 0.64 फीसदी घटकर 331.90 रुपये पर बंद हुआ।


ग्राहकों की बढ़ी संख्या

पूर्व एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कपूर ने बातचीत करते हुए कहा कि प्रीमियम एयरटेल को टेलिकॉम केन्या को खरीदने के लिए भुगतान करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सितंबर 2017 से लेकर सितंबर 2018 के बीच, एयरटेल केन्या में ग्राहकों की संख्या लगभग 71 फीसदी से बढ़कर 10.4 मिलियन हो गई। इसके साथ ही बाजार में भी इसका हिस्सा 7.4 फीसदी से बढ़कर 22.3 फीसदी हो गया।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो