scriptबोर्ड परीक्षा केंद्रों पर हाइ सिक्योरिटी, कलेक्टर प्रतिनिधि होंगे तैनात ऐप से की जाएगी ट्रेसिंग | board exam centers in high security to stop cheating Collector representatives deployed at centers tracing through app | Patrika News
इंदौर

बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर हाइ सिक्योरिटी, कलेक्टर प्रतिनिधि होंगे तैनात ऐप से की जाएगी ट्रेसिंग

एमपी बोर्ड के बच्चों के इम्तिहान की घड़ी नजदीक आ गई है। 5 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा में पारदर्शिता रखने के लिए तकनीक का सहारा लिया है…

इंदौरJan 28, 2024 / 04:08 pm

Sanjana Kumar

board_exam_high_tech_security.jpg

पिछली सरकार का तर्क: गाइडलाइन से होंगे तबादले, पांच साल में भी नहीं लगी नीति पर मुहर

एमपी बोर्ड के बच्चों के इम्तिहान की घड़ी नजदीक आ गई है। 5 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा में पारदर्शिता रखने के लिए तकनीक का सहारा लिया है। पहली बार ऐप से परीक्षा की निगरानी होगी। 137 केंद्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधि भी नियुक्त किए गए हैं।

 

मई के आसपास लोकसभा चुनाव होना है। इस वजह से परीक्षाएं कुछ दिनों पहले की गई हैं। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक नरेन्द्र जैन ने बताया, कक्षा 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी। दोनों कक्षाओं के 87 हजार 227 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। सुबह 9 बजे से 12 बजे तक परीक्षा होगी, जिसके लिए 137 केंद्र बनाए गए हैं। नकलचियों पर नजर रखने के लिए प्रशासन, माध्यमिक शिक्षा मंडल, संयुक्त संचालक और डीईओ करीब 10 से अधिक उड़नदस्ते बनाएंगेा, जो परीक्षा में गड़बड़ करने वालों पर नजर रखेंगे।

परीक्षा कार्यक्रम में तैनात सभी शिक्षक ऐप डाउनलोड करेंगे। ऐप से पुलिस थाने से प्रश्न-पत्र के निकलने की एंट्री, केंद्रों पर प्रश्न-पत्र खोलने से लेकर वितरण की एंट्री, परीक्षा खत्म होने के बाद बंडल बनने और मूल्यांकन केंद्र पर जमा करने तक की एंट्री की जाएगी। यहां तक कि हर प्रश्नपत्र के बंडल लोकेशन भी ट्रेस होगी।

कलेक्टर आशीष सिंह ने 137 केंद्रों पर अपने प्रतिनिधियों की तैनाती कर दी है। पहली बार इनकी नियुक्ति की गई है। परीक्षा केंद्रों के पुलिस थानों में केंद्राध्यक्ष, उपकेंद्राध्यक्ष व टीआइ की मौजूदगी में प्रश्न-पत्र निकाले जाते हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो