scriptयहां पेड़ के नीचे बैठकर बना रहे फिटनेस सर्टिफिकेट | A fitness certificate made here under the tree | Patrika News
इंदौर

यहां पेड़ के नीचे बैठकर बना रहे फिटनेस सर्टिफिकेट

सालभर में खत्म नहीं हो पाई फिटनेस सेंटर की 16 किमी दूरी…

इंदौरJan 16, 2019 / 01:11 pm

हुसैन अली

इंदौर. प्रदेश में सबसे पहले ऑटोमेटेड ट्रायल सिस्टम शुरू कर सिरमौर बन चुके इंदौर परिवहन संकुल का फिटनेस सेंटर अब भी १६ किमी दूर एक पेड़ के नीचे संचालित हो रहा है। करीब २२ करोड़ रुपए की लागत से बने परिवहन संकुल और फिटनेस सेंटर की दूरी पिछले एक वर्ष में भी खत्म नहीं हो पाई है। जनवरी 2018 में हुए दर्दनाक स्कूल बस हादसे के बाद शहर के बड़े व व्यवसायिक वाहनों के फिटनेस परिवहन संकुल में लेने का फैसला लिया गया था। इस हादसे के बाद विभाग कितना गंभीर रहा इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि अब तक सेंटर की शिफ्टिंग के लिए न तो केंद्र से बजट मिला है और न ही राज्य सरकार की ओर से कोई पहल की गई है।
3 एकड़ जमीन है मौजूद
नए फिटनेस सेंटर के लिए परिवहन विभाग के पास ३ एकड़ जमीन तो है, पर केंद्र शासन के नियमानुसार निर्माण की शर्त के चलते अब तक फिटनेस सेंटर की कार्रवाई आगे नहीं बढ़ पाई। इसके लिए 1 अक्टूबर तक का समय तय किया गया था। इसे लेकर आरटीओ द्वारा राज्य सरकार व केंद्र सरकार को प्रस्ताव बनाकर भी भेजा गया था।
ये थे केंद्र सरकार के आदेश
केंद्र शासन के आदेश दिए थे कि देश में कमर्शियल वाहनों का फिटनेस टेस्ट करने के लिए ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर बनाए जाए। इसके लिए 1 अक्टूबर 2017 तक का समय तय किया गया। केंद्र की ओर से प्रदेश मुख्यालय को प्रदेश के प्रमुख शहरों में इस तरह के सेंटर स्थापित करने और इसके लिए क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं और क्या जरूरत है इसकी जानकारी मांगी थी। मुख्यालय के निर्देश पर इंदौर कार्यालय से यह जानकारी भोपाल और दिल्ली भेज दी गई थी।
– नए फिटनेस सेंटर में आटोमैटिक मशीनों से वाहनों की जांच होगी।
– जांच अभी की तरह सिर्फ बाहरी न होकर आंतरिक होगी।
– वाहन की जांच के लिए अलग-अलग मशीनें लगाना होंगी।
– जांच में इंजन की स्थिति, धुएं की मात्रा, व्हील बेस चैङ्क्षकग होगी।
– वाहन की वीडियोग्राफी करने के बाद सर्टिफिकेट मिलेगा।
indore
मौके पर फिटनेस किया निरस्त

सेल्फ खराब, स्कूल बस को धक्का मार करना पड़ा स्टार्ट
स्कूली बच्चों की परिवहन व्यवस्था को लेकर अब भी स्कूल प्रबंधन बिलकुल भी सतर्कता नहीं बरत रहे हैं। परिवहन विभाग द्वारा मंगलवार को फिर 7 स्कूलों की 69 बसों की चैकिंग की। इस दौरान 5 बसों का फिटनेस सर्टिफिकेट मौके पर ही निरस्त किया गया। जांच के दौरान रेयान इंटरनेशनल स्कूल की एक बस का सेल्फ खराब मिला। उक्त बस को धक्का मारकर स्टार्ट करना पड़ रहा था। इस पर आरटीओ की टीम ने बस का फिटनेस मौके पर ही निरस्त कर दिया। इसके अलावा कुछ बसों में इमरजेंसी गेट बंद था तो कुछ बसों में गेट को सीटें लगाकर बंद कर दिया था। कुछ बसों का फ्लोर एरिया खराब होने के साथ ही बसों के टायर बेंड और घिसे हुए मिले। स्कूल बसों के संचालन में सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन और प्रदेश सरकारों के निर्देशों का पालन हो रहा है या नहीं, इसकी जांच के लिए परिवहन विभाग ने सोमवार से चैकिंग अभियान शुरू किया। इसमें मंगलवार को आइपीएस स्कूल सांवेर, श्रीराम स्कूल, लीवा स्कूल, परख हायर सेकेंडरी स्कूल, स्प्रिंग फ्लॉवर एकेडमी, कसेरा विद्या निकेतन व रेयान इंटरनेशल स्कूल की 69 से अधिक बसों की जांच की गई। इस दौरान कुछ बसों को मौके पर ही चलवाकर भी
देखा गया।

Home / Indore / यहां पेड़ के नीचे बैठकर बना रहे फिटनेस सर्टिफिकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो